नई दिल्ली/बेंगलुरू: कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के उपचुनावों की वोटों की गिनती जारी है. इसके नतीजे चार महीने पुरानी बी. एस. येदियुरप्पा (Yeddyurappa) सरकार का भाग्य तय करेंगे, क्योंकि सत्तारूढ़ बीजेपी (BJP) सरकार के पास बहुमत की कमी है. बीजेपी को कम से कम छह सीटें जीतनी होगी, जिससे सदन में उसका बहुमत बरकरार रहे.

Karnataka: Counting of votes for #KarnatakaBypolls begins at 15 counting stations. https://t.co/2Q0iW8Ckm2

— ANI (@ANI) December 9, 2019

Counting of votes for Karnataka by-elections to take place today. Visuals from a counting centre in Bengaluru. pic.twitter.com/NlqlKdx707

— ANI (@ANI) December 9, 2019

बीजेपी के पास वर्तमान में 105 विधायक है, जिसमें एक निर्दलीय विधायक भी शामिल है. कांग्रेस (congress) की आंख भी नतीजों पर टिकी है, क्योंकि इसके नेता जनता दल-सेक्युलर (जद-सेक्युलर) के साथ फिर से गठजोड़ का संकेत दे रहे हैं. कांग्रेस नेता बी.के.हरिप्रसाद ने कहा कि नतीजों से बहुत सी चीजें बदल जाएंगी.

Bengaluru: Counting underway for #KarnatakaBypolls; visuals from a counting center at Mount Carmel College. pic.twitter.com/gXOKdNiCWb

— ANI (@ANI) December 9, 2019

येदियुरप्पा के सत्ता में आने से पहले कांग्रेस-जेडीएस की सरकार कांग्रेस के 14 व जेडीएस के तीन विधायकों के इस्तीफे से गिर गई थी. सभी बागी विधायकों को पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य करार दे दिया. अब 15 सीटों पर उपचुनाव कराए गए हैं. दो सीटों के लिए हाईकोर्ट में मुकदमा चल रहा है.

कर्नाटक में वोटों की गिनती चल रही है. सभी 15 सीटों के शुरुआती रुझान में बीजेपी 10 सीटों पर आगे है. कांग्रेस और जेडीएस दो-दो सीटों पर आगे है. एक सीट पर निर्दलीय आगे है.