नईदिल्ली : देश की सबसे पॉपुलर कार कंपनी निर्माता मारुति सुजुकी एक बार फिर चर्चा में है. देश की सबसे मशहूर कार Maruti 800 का इलेक्ट्रिक कार बाजार में आने वाली है. हालांकि अभी कम लोगों को ही इसके बारे में पता है. लेकिन अगर इस कार के फीचर आप जान लेंगे तो शायद खुद को इसे खरीदने का सपना देखने से रोक नहीं पाएंगे.

जानकारों का कहना है कि नई Maruti 800 फुल चार्ज होने में तकरीबन 4 से 4.5 घंटे तक का समय लेती है. इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम नहीं दिया गया है. इस कार में कुल 16 बैटरी सेल्स दिए गए हैं, जिसमें से 9 सेल्स को आगे के इंजन बे में लगाया गया है और बाकी के 7 बैटरी सेल्स को फ्रंट सीट के नीचे दिया गया है. बताया जा रहा है कि इस कार की बैटरी सिंगल चार्ज में 130 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है वहीं इस कार की टॉप स्पीड 80 से 85 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

हैचबैक या एंट्री लेवल गाड़ियों में पावर कम होता है. साथ ही इस सेगमेंट की कारों में टॉर्क काफी कम होता है. लेकिन इलेक्ट्रिक तकनीक से लैस होने के बाद इस Maruti 800 का टॉर्क काफी बढ़ गया है. जानकारी के अनुसार यह कार 378 Nm तक का टॉर्क जेनरेट करती है. टोयोटा फॉर्च्यूनर से भी कहीं ज्यादा है, जो कि 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस कार में रेसिंग सीट्स और डार्क स्टीयरिंग व्हील्स दिए गए हैं. इसके अलावां कार में भी कुछ अन्य जरूरी इलेक्ट्रिकल बदलाव भी किए गए हैं.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक कार को तैयार करने के लिए पुरानी Maruti 800 का प्रयोग किया गया है. इसकी कीमत तकरीबन 75,000 रुपये बताई जा रही है. हालांकि कंपनी ने इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है. इस कार के फ्रंट बोनट से इंजन को निकाल कर उसकी जगह पर 19 KW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया गया है. इसके अलावां इसमें 13.2 KW की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है.