नई दिल्ली : कारों की मांग में कमी आने से वाहन निर्माता कंपनियां सस्ती कारों की लॉन्चिंग पर काम कर रही हैं. पिछले दिनों रिनॉल्ट ने सस्ती 7 सीटर एमपीवी लॉन्च की है. इसे कार प्रेमियों के बीच काफी पसंद किया जा रहा है. अब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी सबसे छोटी और सस्ती एसयूवी S-Presso को लॉन्च करने जा रही है.

छोटी एसयूवी के लिए क्रेजी हैं लोग
Maruti की नई एसयूवी के लिए लोग भी काफी क्रेजी है, क्योंकि मीडिया रिपोर्टस में इसे सस्ती एसयूवी बताया जा रहा है. मारुति की आने वाली इस नई कार की रिनॉल्ट क्विड से टक्कर मानी जा रही है. मारुति की S-Presso SUV कंपनी की एंट्री लेवल कार होगी. इसकी लॉन्चिंग 30 सितंबर को किए जाने की उम्मीद है.

कार के कई फीचर्स मीडिया में लीक हुए
कार की लॉन्चिंग से पहले ही Maruti S-Presso के कई फीचर्स मीडिया में लीक हो चुके हैं. मारुति की इस छोटी एसयूवी में BS6 मानक वाला इंजन होगा. कंपनी इसे चार वेरिएंट में इंडियन मार्केट में लॉन्च करेगी. मारुति की तरफ से कार में पेट्रोल और सीएनजी इंजन दिया जएगा.

ऐसा होगा इंजन
SUV S-Presso में 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन होगा. इस इंजन की 68 hp पावर होगी और यह 90 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा. कार को कंपनी की तरफ से मैन्युअल और ऑटोमेटिक दोनों ही वेरिएंट में पेश किया जाएगा. यह भी खबर है कि ऑटोमेटिक वेरिएंट को कंपनी कुछ दिन बाद लॉन्च करेगी.

एस प्रेसो की कॉन्सेप्ट कार को कंपनी ने साल 2018 में ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च किया था.

क्विड से इस मामले में अलग
ऑटो कार इंडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार मारुति एस-प्रेसो की लंबाई 3565 mm, चौड़ाई 1520 mm, ऊंचाई 1564 mm और व्हील बेस 2380 mm होगा. जबकि रिनॉल्ट क्विड की लंबाई 3679 mm, चौड़ाई 1579 mm, ऊंचाई 1478 mm और व्हील बेस 2422 mm है. यानी ऊंचाई में मारुति की नई कार क्विड से आगे होगी.

माइलेज भी दमदार
बताया जा रहा है कि मारुति की एस प्रेसो में 27 लीटर तेल की क्षमता वाला फ्यूल टैंक होगा. मौजूदा क्विड में 28 लीटर का फ्यूल टैंक है. मारुति की अपकमिंग कार का माइलेज भी 24 किमी प्रति लीटर के आसपास हो सकता है. जबकि क्विड 22 का माइलेज देती है.

कार का लुक
टेस्टिंग के दौरान देखी गई एस-प्रेसो को देखने से इसका स्पोर्टी लुक ही लगता है. जानकारों की उम्मीद है कि मारुति इसे सस्ती कार के तौर पर लॉन्च करेगी, ऐसे में इसकी शुरुआती कीमत 4 लाख रुपये हो सकती है. कंपनी इसकी बिक्री अरीना डीलरशिप के जरिये करेगी. मारुति ने एस-प्रेसो के कॉन्सेप्ट को ऑटो एक्सपो-2018 में पेश किया था.