नई दिल्ली: मयंक अग्रवाल को टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने का इनाम मिल गया है. उन्हें भारत की वनडे टीम में शामिल कर लिया गया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को यह जानकारी दी. मयंक अग्रवाल  को टीम में शिखर धवन की जगह शामिल किया गया है. शिखर धवन चोट के कारण टी20 के बाद वनडे टीम से बाहर हो गए हैं. भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज 15 अक्टूबर से शुरू होगी. दोनों टीमें इससे पहले बुधवार को तीसरे टी20 में आमने-सामने होंगी.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के मुताबिक ‘बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने शिखर धवन के चोट की समीक्षा की है. हालांकि, उनका टांका निकाल दिया गया है. वे तेजी से फिट भी हो रहे हैं. लेकिन वे अभी पूरी तरह फिट नहीं हैं. इसलिए उनकी जगह मयंक अग्रवाल को वनडे टीम में शामिल किया गया है.’

26 साल के मयंक अग्रवाल भारत के लिए नौ टेस्ट मैच खेल चुके हैं. लेकिन उन्हें अब तक वनडे और टी20 मैच खेलने का मौका नहीं मिला है. अब शिखर धवन के चोटिल होने से उन्हें वनडे क्रिकेट में भी डेब्यू करने का मौका मिल गया है. हालांकि, यह देखना होगा कि उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है या नहीं. मयंक को टीम में ओपनर की जगह चुना गया है. यानी, उन्हें बतौर ओपनर आजमाया जाएगा. जबकि, शिखर धवन के बाहर होने के बाद भी टीम इंडिया में रोहित शर्मा और केएल राहुल के रूप में दो ओपनर हैं.

मयंक अग्रवाल ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर हैं. उन्होंने 2019 में 8 टेस्ट खेले और 754 रन बनाए. इनमें दो दोहरे शतक भी शामिल हैं. मयंक अग्रवाल दुनिया में एकमात्र बल्लेबाज हैं कि जिन्होंने इस साल टेस्ट में दो दोहरे शतक बनाए हैं. मयंक ने 2019 में तीन शतक लगाए हैं. उनके अलावा सिर्फ रोहित शर्मा और टॉम लाथम ही इस साल तीन टेस्ट शतक लगा पाए हैं.

भारतीय वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार.