दांत दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते है, जैसे कि ज्यादा मीठे का सेवन, ठीक से ब्रश न करना आदि। जिसके कारण दांत में कीड़े लग जाते है। साथ ही दांत दर्द, सूजन, मसूड़ों में खून निकलने की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।ऐसी परिस्थिति में दांतों में ब्रश करना, खाना, सोना, कभी-कभी तो बोलने में भी मुश्किल होती है। कई बार हम थोड़ी सी दर्द को नजरअंदाज कर बैठते हैं, मगर यदि आप कम दर्द में ही कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें, तो शायद दांत दर्द के लिए आपको डॉक्टर के पास न जाना पड़े। आइए जानते हैं, दांत की हल्की-फुल्की दर्द में कौन-कौन सी चीजें आपके लिए फायदेंमंद हो सकती हैं।

अदरक
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि औषधीय गुण पाए जाते है। जो दांत दर्द में होने वाले दर्द, सूजन जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इससे राहत पाने के लिए अदरक के रस का सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो दर्द वाली जगह पर इसका एक टुकड़ा थोड़ी देर के लिए दबा भी सकते है।

हींग
दांत दर्द की शिकायत होने पर हींग को नींबू के रस के साथ मिलाकर सेवन करने से राहत मिलती है। कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर हींग दांत दर्द को कम करने के साथ मसूड़ों से निकलने वाले खून को भी रोकता है।

प्याज का रस
प्याज में भारी मात्रा में विटामिन ए, बी, आयरन, पोटैशियम आदि तत्व पाएं जाते है। जो दांत और मसूड़ों में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है। इसके लिए प्याज के रस को रूई पर लगाकर थोड़ी देर मुंह में रखने से राहत मिलती है। आप चाहे तो कच्चे प्याज का सलाद के रूप में भी सेवन कर सकते है।

लहसुन
एंटी-सेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल गुण होने है। जो मुंह से बैक्टीरिया और कीटाणुओं को खत्म कर दांत दर्द से राहत दिलाता है। इसके लिए दर्द वाली जगह पर लहसुन और लौंग के तेल को मिक्स कर थोड़ी देर के लिए लगाना चाहिए। इसके अलावा लहसुन की कुछ कलियों को चबाने से भी आराम मिलता है।

नमक और काली मिर्च
नमक और काली मिर्च का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होते है जो दवा के रूप में काम करतेे है। जिससे दांत दर्द, सूजन, मसूड़ों से निकलने वाले खून की समस्या से राहत मिलती है।