नई दिल्ली : देश में अबतक कोरोना के मरीजों की संख्या 5 हजार 274 हो चुकी है. वहीं मरने वालों का आंकड़ा 149 तक पहुंच गया है. हालांकि 411 मरीज कोरोना को मात देकर घर लौट चुके हैं. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 1135 लोगों में कोरोना संक्रमण है, जबकि 72 मरीजों की मौत हो चुकी है. दिल्ली में कोरोना से 669 लोग संक्रमित हैं. इसमें से अबतक 9 मरीजों की मौत हो चुकी है.

आज देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में 60, दिल्ली में 51, मध्यप्रदेश में 16, आंध्र प्रदेश में 15, कर्नाटक में छह और राजस्थान में पांच नए मामले सामने आए हैं। पुणे में 24 घंटे में पांच लोगों की मौत हो गई। आज इंदौर में एक की मौत हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 773 नए मामले सामने आए हैं और 32 लोगों की मौत हुई है।

मुंबई में भी सरकार ने बिना मास्क पहने घर से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी है. मुंबई में कोरोना के 214 एपीसेंटर को सील कर दिया गया है. बीते 24 घंटे में 72 नए केस आने से मरीजों की संख्या सात सौ के पार हो चुकी है, जबकि महाराष्ट्र में कोरोना के मरीजों का आकंड़ा 11 सौ के पार हो चुका है.

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय और राज्य स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने के उद्देश्य से केंद्र द्वारा वित्त पोषित 'भारत COVID19 आपातकालीन और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज' को मंजूरी दे दी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक वंदना गुरनानी ने बताया कि  यह जनवरी 2020 से मार्च 2024 तक तीन चरणों में लागू किया जाएगा।

झारखंड में कोरोना के पांच और नए मामले सामने आए हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक रांची के हिंदीपीरी क्षेत्र से चार और एक बोकारो समेत कुल पांच कोरोना संक्रमण के मामले पाए गए हैं। सभी पॉजिटिव व्यक्ति एक ही परिवार के सदस्य हैं।