कहा जाता है कि जोड़ियां भगवान बना कर भेजते है और सही समय आने पर हर किसी की शादी हो जाती है। नेचर के इस नियम को बदलते हुए इंडोनेशिया सरकार के नए आदेश के अनुसार एक टेस्ट पास करने वाले युवाओं को ही शादी का अधिकार मिलेगा। जी हां, सरकार द्वारा एक कोर्स करवाया गया जिसमें खुशहाल शादीशुदा जीवन, बच्चों की देखभाल की ट्रेनिंग दी जाएगी। कोर्स पूरा होने के बाद टेस्ट होगा और इस टेस्ट में फेल होने वाले लोगों से शादी का अधिकार छीन लिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार यह कोर्स नए साल में शुरु किया जाएगा। जिसमें हर कपल को प्री-वेडिंग कोर्स करवाया जाएगा। इसमें देश के युवाओं को जिम्मेदार नागरिक, जीवनसाथी, जीवन जीने, आर्थिक हालात के अनुसार रहने और जागरुक पेरेंट्स बनने के लिए तैयार किया जाएगा। यह कोर्स पूरी तरह से फ्री है इसके लिए युवाओं से किसी भी तरह के पैसे नहीं लिए जाएंगें।

3 महीने के इस कोर्स को इंडोनेशिया के मानव विकास और सांस्कृतिक मंत्रालय ने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर तैयार किया गया है।
दिया जाएगा प्रणाम पत्र

इस कोर्स को करने वाले युवाओं को सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जिसके बाद ही उन्हें शादी करने की अनुमति मिलेगी। वहीं कुछ लोग इस नियम का विरोध भी कर रहे है क्योंकि इस कोर्स में फेल होने वाले युवाओं से शादी का अधिकार छीन लिया जाएगा।