माता-पिता के लिए उनके बच्चों से बढ़कर कुछ भी नहीं होता हैं। बच्चों का सही पालन-पोषण करना उनका फर्ज होता है। हर माता-पिता अपने बच्चों की बेहतर ढंग से परवरिश करने में हर संभव कोशिश करते हैं। ऐेसे में अगर बच्चे ज्यादा टैंट्रम्स दिखाए तो उन्हें संभालने में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण पेरेंट्स को हर चीज को सोच-समझ और धैर्य से करना पड़ता है। ताकि जाने-अंजाने में भी बच्चे गलत दिशा पर न चले जाएं। तो आइए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए है जिन्हें फॉलो कर आप अपने बच्चों के टैंट्रम्स और नखरों को मैनेज कर उनकी सही और उचित ढंग से परवरिश कर पाएंगे।

सही-गलत की पहचान करवाएं
अगर आपका बच्चा भी ज्यादा टैंट्रम्स कर रहा है।आपका उन्हें संभालना मुश्किल हो रहा है तो उन्हें डांटने की जगह समझने की कोशिश करें। उनके हर काम पर ध्यान दें। उनके कुछ गलत करने पर प्यार से उन्हें अच्छे-बुरे की पहचान करवाएं। ऐसा करने से वे चीजों को समझेंगे साथ ही उनकी आदतों में बदलाव आने लगेगा।

उनके झूठ को समझे
बच्चों के झूठ बोलने के कारण को समझे। उनका झूठ उनके सामने पकड़े। प्यार और शांत मन से उन्हें उनकी गलती का एहसास कराए। उनके झूठ बोलने की वजह को जानकर उनकी प्रॉब्लम का हल निकालने में उनकी मदद करें।

अच्छी चीजें सिखाएं
बच्चों पर बार-बार पढ़ने का प्रेशर न डालें। उन्हें खेलने, डांस आदि अलग-अलग एक्टिविटी में भाग लेने के लिए उत्साहित करें। उन्हें उनके दोस्तों के साथ घुलने-मिलने दें। ऐसा करने से वे चीजों को बेहतर तरीके से समझेंगे। साथ समझदारी और जिम्मेदारी से काम करना भी सीखेंगे।

नखरा करने की वजह को जानें
आपके बार-बार मना करने पर भी अगर आपके बच्चे नखरा करते है तो उसके पीछे के कारण को जानें। उनकी जिद्द को पूरा करने की जगह उनसे बात कर उन्हें समझाने की कोशिश करें।