वाशिंगटन: अमेरिका में एक सिख उबेर चालक पर सवारी द्वारा नस्लीय व हिंसक हमला करने का मामला सामने आया है । मीडिया रिपोर्ट उबेर में सवार यात्री ने पहले सिख चालक पर नस्लीय टिप्पणियां की और फिर उसका गला घोंट दिया है। घटना 5 दिसंबर को वाशिंगटन के तटीय शहर बेलिंगहैम में घटी, जब सिख ड्राइवर ने ग्रिफिन लेवी सेयर्स नामक सवारी को उठाया।

उसी दिन, बेलिंगहैम पुलिस को उसी कैब चालक से 911 पर कॉल पर यात्री द्वारा हमले की सूचना मिली। पुलिस ने शिकायत पर ग्रिफिन लेवी सेयर्स (22) को हिरासत में ले लिया और अगले दिन 13,000 डॉलर की जमानत पर रिहा कर दिया। ड्राइवर ने पुलिस को बताया कि कुछ खरीदारी करने के लिए सैयर्स ने कैब ली और फिर पिक-अप लोकेशन पर लौट आए।

यहां यात्री ने चालक को  गले से पकड़ा और उस पर हिंसक हमला बोल दिया। आरोपी ने ड्राइवर की जातीयता के बारे में नस्लीय टिप्पणी भी की। ड्राइवर किसी तरह कैब से बाहर निकलने में कामयाब रहा और उसने 911 पर कॉल की। जब पुलिस पहुंची पास में ही घूम रहे सैयर्स को गिरफ्तार कर लिया।

बता दें कि अमेरिका में सिखों के खिलाफ घृणा के अपराध बढ़ रहे हैं। पिछले महीने जारी एक रिपोर्ट में, यहूदियों और मुसलमानों के बाद सिखों को देश के तीसरे सबसे बड़े लक्षित समूहों के रूप में पहचाना गया। एफबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, 2017 के बाद से सिख विरोधी घृणा अपराधों में 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।