नई दिल्ली : बुधवार को पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अम्फान तूफान ने दस्तक दी थी. 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाले अम्फान तूफान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही मचाई है. माना जा रहा है कि पश्चिम बंगाल में 283 साल बाद ऐसा भयानक तूफान आया था. एक अनुमान के मुताबिक इस तूफान से राज्य में एक लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा का नुकसान हुआ है.

इस बीच जानकारी सामने आई है कि पीएम मोदी आज तूफान प्रभावित राज्यों पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा करने वाले हैं. पीएम मोदी 83 दिनों के बाद पहली बार दिल्ली के बाहर जा रहे हैं. गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमण के फैलने की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन 25 मार्च को लागू किया गया था. पीएम मोदी ने उसके बाद कई कार्यक्रमों में शिरकत तो की लेकिन दिल्ली से बाहर नहीं गए. लॉकडाउन के कुछ दिन पहले से ही पीएम मोदी ने दिल्ली से बाहर का कोई दौरा नहीं किया था. ऐसे में उनका यह दौरा पूरे 83 दिन बाद होने जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अम्फान तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा करेंगे. अम्फान के कारण राज्य के दक्षिणी हिस्से में नुकसान का आकलन करने के लिए पीएम मोदी शुक्रवार को बंगाल जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी सुबह 10.30 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. इसके बाद पीएम मोदी और ममता बनर्जी कोलकाता सहित उत्तर और दक्षिण 24 परगना के प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे

अम्फान तूफान ने ओडिशा में भी नुकसान पहुंचाया है. हालांकि बंगाल के मुकाबले वहां नुकसान कम हुआ है. प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्वीट के मुताबिक पीएम मोदी ओडिशा में हुए नुकसान का भी हवाई सर्वेक्षण करेंगे

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार शाम को अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी से राज्य का दौरा करने की अपील की थी. जिसके चंद घंटों बाद ही सीएम ममता की अपील को स्वीकारते हुए पीएम मोदी के दौरे का निर्णय ले लिया गया.

ममता बनर्जी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राज्य का दौरा करने की मांग की थी. ममता बनर्जी ने कहा था कि राज्य में हालात ठीक नहीं हैं. मैं पीएम मोदी से मांग करती हूं कि वो यहां का दौरा करें. मैं भी हवाई सर्वेक्षण करूंगी. लेकिन मैं हालात ठीक होने का इंतजार कर रही हूं.

ये है पीएम मोदी का पूरा कार्यक्रम

  • सुबह 10 बजे पीएम कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचेंगे
  • इसके बाद 10.45 बजे वह दमदम एयरपोर्ट पहुंचेंगे
  • सीएम ममता बनर्ती के साथ चॉपर से बशीरहाट जाएंगे
  • 11.20 बजे तूफान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे
  • 1.30 बजे पीएम भुवनेश्वर के लिए रवाना हो जाएंगे

तूफान की वजह से कोलकाता के कई इलाकों में पानी भर गया है. तूफान का असर कोलकाता एयरपोर्ट पर भी दिखाई दे रहा है. यहां चारों तरफ पानी भरा हुआ है. 6 घंटे के तूफान अम्फान की तेज हवाओं ने कोलकाता एयरपोर्ट को क्षतिग्रस्त कर दिया. हर तरफ पानी भरा हुआ है. रनवे और हैंगर पानी में डूबे हैं. एयरपोर्ट के एक हिस्से में तो कई इंफास्ट्रक्चर पानी में डूबे हैं. अम्फान का सबसे ज्यादा कहर पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना, दक्षिणी 24 परगना, मिदनापुर और कोलकाता में रहा.