नई दिल्‍ली : केंद्र सरकार गांधी परिवार से SPG सुरक्षा घेरा हटाएगी. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, गांधी फैमिली को SPG की जगह Z+ सुरक्षा दी जाएगी, जिसमें उनकी सुरक्षा का जिम्‍मा CRPF के कमांडों के पास होगा. गृह मंत्रालय की उच्चस्तरीय बैठक में ये फैसला लिया गया.

Govt Sources: Gandhi family (Sonia Gandhi, Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi Vadra) will be given Z+ secuirty cover by Central Reserve Police Force all over India. https://t.co/vgBQggdCqc

— ANI (@ANI) November 8, 2019

इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा से भी SPG कवर हटाकर CRPF की Z+ कैटेगरी की सुरक्षा दी गई थी. सूत्रों के अनुसार, गांधी परिवार की सुरक्षा से समझौता नहीं किया जाएगा और उसे जेड प्लस रखा जा सकता है.

अब सीआरपीएफ के ट्रेन्‍ड कमांडो उनकी सुरक्षा का जिम्‍मा संभालेंगे. हाल ही में सभी एजेंसियों से खतरे के इनपुट का आकलन करने के बाद ये निर्णय लिया गया था. सूत्रों के मुताबिक, हाल के दिनों में गांधी परिवार को कोई सीधा खतरा नहीं था.

दरअसल, सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के सिक्‍योरिटी कवर का रिव्‍यू समय-समय पर किया जाता है और जरूरत पड़ने पर उसे कम भी किया जाता है. हाल ही में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से भी एसपीजी सुरक्षा का घेरा हटा लिया गया था.