पोखारा: अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सोमवार का दिन ऐतिहासिक साबित हुआ. नेपाल की महिला क्रिकेटर अंजलि चंद ने इस दिन बिना कोई रन दिए छह विकेट लेकर इतिहास रच दिया. उन्होंने मालदीव के खिलाफ यह आकंड़ा हासिल किया. इसी के साथ अंजलि टी20 में महिला एवं पुरुष दोनों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली गेंदबाज बन गई हैं.

नेपाल के खिलाफ इस मुकाबले में मालदीव ने पहले बल्लेबाजी की. वह पहले बैटिंग का फायदा नहीं उठा सकी और सिर्फ 16 रन में सिमट गई. इस लक्ष्य को नेपाल ने 0.5 ओवरों में हासिल कर लिया. इस तरह उसने 115 गेंद रहते 10 विकेट से जीत दर्ज की. नेपाल-मालदीव का यह मुकाबला चार देशों के टूर्नामेंट का हिस्सा है. इस टूर्नामेंट में श्रीलंका और बांग्लादेश भी हिस्सा ले रहे हैं.

अंजलि चंद ने मैच के सातवें ओवर में तीन विकेट और नौवें ओवर में दो विकेट अपने नाम किए. पारी के 11वें ओवर में उन्होंने एक और विकेट ले मालदीव की पारी का अंत किया. मध्यम गति की तेज गेंदबाज ने पूरे मैच में सिर्फ 13 गेंदें फेंकी.

इसी के साथ अंजलि ने महिला क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय टी20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इससे पहले मालदीव की ही मैस इल्यसा ने चीन के खिलाफ इसी साल तीन रन देकर छह विकेट लिए थे. पुरुष क्रिकेट में टी20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े भारत के दीपक चाहर के हैं, जिन्होंने 10 नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ 3.2 ओवरों में सात रन देकर छह विकेट अपने नाम किए थे.