पूरे विश्व में 1 दिसंबर का दिन वर्ल्ड एड्स डे के तौर पर मनाया जाता है। इस बीमारी के दौरान बहुत सी बातों और चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। एचआईवी से पीड़ित व्यक्तियों के लिए किसी तरह का  कोई खास डाइट प्लान तो नहीं है लेकिन एक जीवन में अपनाई हुई एक हेल्दी डाइट आपके शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाती है जिससे आप काफी समय तक हेल्दी रहते है और एड्स के खतरे को कम कर सकते है। चलिए बाते है एचआईवी से संक्रमित व्यक्ति को अपनी डाइट में क्या चीजें शामिल करनी चाहिए जिससे वह हेल्दी रह सकें।

फल और सब्जियों
फल और सब्जियों में कई तरह के मिनरल और विटामिन पाए जाते है जो कि शरीर को फिट रखने में मदद करते है। इसलिए खाने में अलग-अलग तरह की सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए। विटामिन सी से भरपूर फलों का अधिक सेवन करें इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

प्रोटीन डाइट
शरीर को सेहतमंद रखने के लिए प्रोटीन डाइट बहुत ही जरुरी है। अगर आपका शरीर दुबला पतला है तो आपको डाइट में प्रोटीन जरुर शामिल करना चाहिए। डाइट में प्रोटीन की मात्रा को पूरा करने के लिए हेल्दी बीफ, पोल्ट्री, मछली, अंडे, बीन्स और नट्स, सोयाबीन को शामिल कर सकते है। इनमें प्रोटीन काफी हाई मात्रा में पाया जाता है।

साबुत अनाज
काम करने के लिए और खुद को पूरा दिन एक्टिव रखने के लिए शरीर में ऊर्जा का होना बहुत ही जरुरी होता है। इसलिए साबुत आनाज जरुर लें। खाने में भूरे चावल और गेंहू की रोटी ले सकते है। यह आपको हेल्दी भी रखेंगे और शरीर में विटामिन और फाइबर की मात्रा को भी  पूरा करेंगे।

कम खाएं चीनी और नमक
दिन में अधिक चीनी और नमक का सेवन करना सेहत के लिए काफी नुक्सानदायक हो सकता है। खाने में ली गई अधिक चीनी से शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकता है। इसलिए रोज चीनी के साथ 10 फीसदी से कम कैलोरी लें।

वसा का रखें ध्यान
वसा  अगर शरीर को ऊर्जा देता है तो बजन भी बढ़ाता है। इसलिए अगर आप अपना वजन नहीं बढ़ाना चाहते है तो डाइट में वसा की मात्रा पर कंट्रोल रखें।