आज की लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते तनाव होना एक आम बात है. परंतु कई बार ये तनाव या अवसाद इतना अधिक हो जाता है कि आपके दिमाग पर भी इसका बुरा असर पड़ने लगता है. इससे आपके सिर में हर वक्त भारीपन सा महसूस होने लगता है. ऐसे में घंटों ऑफिस में काम करना आपके लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन जाती है क्योंकि इस सिर दर्द या भारीपन के कारण आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता. अक्सर इससे निजात पाने के लिए लोग दवाओं का सहारा लेते है, मगर हर बार दवा का सेवन करना सही नहीं होता, तो आइए आज हम आपको सिर के दर्द या भारीपन से छुटकारा पाने के कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं.

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं
अगर आपको काम करने के बाद सिर में भारीपन या दर्द महसूस हो रहा है तो आप जल्दी से पानी पीना शुरू कर दें. ऐसे में ध्यान रखें कि आप एक बार में ही ज्यादा पानी न पिएं बल्कि थोड़ा-थोड़ा पानी पीएं. इससे आपका शरीर पूरी तरह से हाइड्रेटिड रहता है और आपका सिर भी हल्कापन महसूस करने लगता है. इसलिए हमेशा काम के बीच में पानी जरूर पीते रहें.

लौंग का सेवन करें
ऑफिस में घंटों काम करने के बाद अगर आपको सिर में दर्द हो रहा हैं तो इसके लिए आप लौंग की मदद ले सकते हैं. लौंग के सेवन से आपका सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगता है. इसके लिए आप थोड़ी सी लौंग को तवे पर गर्म करें. फिर इन गर्म लौंग को एक कपड़े या फिर रूमाल में बांधकर कुछ देर तक सूंघते रहें इससे धीरे-धीरे आपका दर्द कम होने लगता है.

तुलसी का सेवन करें
तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधि है यह आपको सिर दर्द से निजात दिलाने में मददगार है. इसके लिए आप तुलसी की कुछ पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उस पानी को पी लें. इसके थोड़ी देर बाद ही आप खुद को तनावमुक्त भी महसूस करने लगेंगे और आपका सिर दर्द पूरी तरह से खत्म हो जाएगा.

एक्यूप्रेशर का उपयोग करें
यह एक ऐसी असरदार तकनीक है जिससे आपके शरीर के किसी भी भाग में होने वाले दर्द को खत्म किया जा सकता है. सिरदर्द होने पर आप अपने पैर के अंगूठे या फिर तलवों पर इससे मसाज करवाएं. इसके अलावा आप अपनी हथेलियों पर भी एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको बहुत जल्दी राहत मिल जाती है और आप हेल्दी महसूस करते हैं.

काली मिर्च और पुदीने की चाय पिएं
अगर आपको अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है तो आप चाय या कॉफी की जगह काली मिर्च और पुदीने से बनी चाय का सेवन करें. यह आपके लिए ज्यादा असरदार हो सकती है. ऐसे में आप चाहें तो ब्लैक टी भी पी सकते हैं या फिर आम चाय का भी सेवन कर सकते हैं.