फोलिक एसिड को विटामिन-बी के नाम से भी जाना जाता है। यह मुख्य रूप से खट्टे फलों, फलियों और हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है। आमतौर पर इसकी पूर्ति हमें किसी न किसी खाद्य पदार्थ के जरिए हो ही जाती है लेकिन कुछ विशेष स्थिति में इसकी कमी होने पर हम कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं। आइए अब पहले यह जानते हैं कि यह किन-किन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

फोलिक एसिड वैसे तो कई प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। वहीं, अगर इसके मुख्य स्रोत खाद्य पदार्थ की बात करें तो हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे – पालक, सलाद पत्ता और ब्रोकली, बीन्स और मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, साबुत अनाज, सी फूड, अंडा, मटर व सिट्रस फलों में भरपूर रूप से पाया जाता है। आइए अब यह जानते हैं कि फोलिक एसिड आपको कितनी समस्याओं से बचाए रखता है।

यह सुनकर आपको थोड़ा हैरानी जरूर होगी लेकिन फोलिक एसिड बालों को झड़ने से बचाने के लिए भी कार्य करता है। कई लोगों की खराब खान-पान के कारण उन्हें पर्याप्त रूप से फोलिक एसिड की मात्रा नहीं मिल पाती है। इस कारण से उन लोगों को बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। यदि बालों को झड़ने से बचाए रखना चाहते हैं तो फोलिक एसिड का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें।

फोलिक एसिड की सबसे ज्यादा जरूरत गर्भावस्था में महिलाओं को होती है। नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार फोलिक एसिड गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास और उसके मस्तिष्क को विकसित बनाने के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को करना अत्यंत आवश्यक है। फोलिक एसिड के सेवन को लेकर महिलाएं एक बार डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं।

इनफर्टिलिटी की समस्या अब धीरे-धीरे आम होती जा रही है। खराब वातावरण और दिनचर्या में उथल-पुथल होने के कारण कई पुरुषों में यह समस्या देखने को मिल रही है। वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार यह देखा गया है कि फोलिक एसिड का सेवन करने से पुरुषों की इनफर्टिलिटी क्षमता में सुधार किया जा सकता है। इस समस्या से बचे रहने के लिए पुरुष नियमित रूप से अंडे का भी सेवन कर सकते हैं।

 कई लोग अलग-अलग समस्याओं के कारण स्ट्रेस से जूझते रहते हैं लेकिन उससे बचे रहने के लिए भी फोलिक एसिड काफी फायदेमंद होगा। आप भी अगर घरेलू समस्याओं या फिर ऑफिस के कारण ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं तो ऐसे खाद्य पदार्थों का जरूर सेवन करें जिनमें पर्याप्त रूप से फोलिक एसिड की मात्रा पाई जाती है। यह आपके स्ट्रेस को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाए रखने के लिए भी फोलिक एसिड का सेवन आपके लिए बहुत कारगर साबित होगा। वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए में यह देखा जा चुका है कि फोलिक एसिड का सेवन करने वाले लोगों में कैंसर सेल्स विकसित नहीं हो पाती हैं। इस कारण ऐसे लोग कैंसर की चपेट में आने से बचे रहते हैं।