एक स्‍वस्‍थ जीवन जीने के लिए स्‍वस्‍थ हड्डियों और जोड़ों की आवश्‍यकता होती है। इसलिए बेहतर हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आपको हड्डियों को मजबूत रखने वाले खानपान को अपनी डाइट में शामिल करने की आवश्‍यकता है। हड्डियों के बेहतर विकास के लिए आपको बचपन से ही अपने आहार में कुछ आवश्‍यक पोषक और खनिज पदार्थों को शामिल करना जरूरी है। हड्डियों से संबंधित बीमारियों के खतरे को रोकने के लिए, माता-पिता को अपने बच्‍चों और खुद स्‍वस्‍थ खानपान जैसे- दूध के सेवन पर जोर देना चाहिए। क्‍योंकि एक स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में एक स्वस्थ आहार और जीवनशैली प्रमुख भूमिका निभाती है। आइए यहां हम आपको इस लेख में हड्डियों को मजबूत और स्‍वस्‍थ रखने के लिए इन जरूरी खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

1. विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर डेयरी प्रॉडक्‍ट
हड्डियों को मजबूत रखने के लिए डेयरी उत्‍पाद काफी मददगार होते हैं। आप मजबूत हड्डियों के लिए नियमित रूप से दूध और दूध से बने अन्य डेयरी उत्पादों का सेवन कर सकते हैं। क्‍योंकि यह कैल्शियम से भरपूर होते हैं। विटामिन डी और कैल्शियम दोनों ही आपकी हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी हैं। स्वस्थ हड्डियों के निर्माण और रखरखाव के लिए विटामिन डी और कैल्शियम का सेवन आवश्यक है। इसलिए आप कैल्शियम से भरपूर दूध और अन्य डेयरी उत्पाद को अपने आहार में शामिल करें।इसके अलावा, सूरज की रौशनी के साथ ही विटामिन डी के लिए आप मशरूम, फैटी फिश, पनीर, अंडे और अन्‍य विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

2. हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्‍तेदार सब्जियां शरीर में खून की कमी से लेकर इम्‍युनिटी को बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है। सिर्फ डेयरी उत्पाद ही नहीं, बल्कि हरी पत्‍तेदार सब्जियां  कैल्शियम का दूसरा अच्‍छा स्रोत है। हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम के साथ ही अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसलिए आप अपनी हड्डियों को मजबूत करने और हड्डियों के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए पालक, केल, सरसों का साग और चुकंदर का साग का सेवन करें, यह सभी कैल्शियम के कुछ स्रोत हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन K भी होता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम कर सकता है।

3. प्रोटीनयुक्‍त आहार
स्‍वस्‍थ और मजबूत हड्डियों के लिए आप प्रोटीनयुक्‍त आहार का सेवन करें। नॉनवेजिटेरियन लोग खाने में चिकन आदि का सेवन कर सकते है। लेकिन वेजिटेरियन लोग वेजिटेरियन प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करें। जिसमें कि वेजिटेरियन प्रोटीन में आप पनीर और टोफू जैसे शाकाहारी प्रोटीन के अच्छे स्रोतों को शामिल कर सकते हैं। ये कैल्शियम से भी भरपूर हैं और आप इन्‍हें अपनी डाइट में कई तरीको से भी शामिल कर सकते हैं। जैसे कि सब्‍जी या फिर सलाद या सैंडविच के रूप में सेवन।

4. नट्स और बीज
हड्डियों को मजबूत रखने के लिए नट्स और बीज भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं। कुछ नट्स और बीज स्वस्थ वसा, प्रोटीन, मैग्नीशियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं। आप अपने बेहतर हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अखरोट, ब्राजील नट्स, बादाम, पिस्ता और अलसी के बीज, चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।