बजाज के बाद अब TVS मोटर ने इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में एंट्री ली है. TVS ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में शनिवार को ई-स्कूटर लॉन्‍च किया. ये स्‍कूटर बजाज के इलेक्‍ट्रिक स्‍कूटर चेतक को टक्‍कर देगी. बता दें कि 14 जनवरी को बजाज ऑटो ने अपनी लोकप्रिय ''चेतक'' स्कूटर के इलेक्‍ट्रिक वर्जन को लॉन्‍च किया था.

ये है TVS के स्‍कूटर की खासियत
इस ई-स्कूटर टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिम में 4.4 केवी की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है. यह 78 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ सकता है. वहीं एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर इसे 75 किलोमीटर तक ले जाया जा सकता है. यह स्कूटर शून्य से 40 किलोमीटर की रफ्तार 4.2 सेकेंड में पकड़ सकता है. इस मॉडल में टीवीएस स्मार्टएक्सनेक्ट प्लेटफार्म है, जिसमें कई तरह की विशेषताएं मसलन जियो फेंसिंग, रिमोट बैटरी चार्ज नेविगेशन आदि की सुविधा है.

क्‍या है कीमत?
वहीं कीमत की बात करें तो कर्नाटक में 1.15 लाख रुपये में खरीदा जा सकेगा.इसकी बिक्री सबसे पहले बेंगलुरु में की जाएगी. इसके बाद इसे देश के अन्य शहरों में भी बेचा जाएगा.  कंपनी का कहना है कि अभी वो हर महीने 1000 यूनिट ही तैयार करेगी. टीवीएस के ई-स्‍कूटर की लॉन्चिंग के दौरान कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और टीवीएस मोटर कंपनी के चेयरमैन वेणु श्रीनवासन मौजूद थे.

बजाज चेतक से होगी टक्‍कर!
भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मुख्‍य तौर पर बजाज चेतक इलेक्ट्रिक से होने की उम्‍मीद है. बजाज ऑटो के चेतक स्कूटर की बात करें तो यह दो वेरिएंट -इको और स्‍पोर्ट मोड में मिलेगा. कंपनी इको मोड में 95 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेगी जबकि स्पोर्ट मोड में यह स्कूटर 85 किलोमीटर की रेंज देगा. सेफ्टी के लिहाज से इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम मिलेगा. इसमें बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल होगा जो स्मार्टफोन और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करेगा. इस स्‍कूटर की शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये है.