नई दिल्ली: महाराष्ट्र, दिल्ली और हरियाणा ऐसे उन राज्यों में से हैं जो कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल करने पर जोर दे रहे हैं. उधर देश में लगातार छठे दिन सोमवार को कोविड-19 के नए मामलों की संख्या 15 हजार से अधिक रही. वहीं केंद्र सरकार ने सोमवार रात को ‘अनलॉक-2’ के लिए दिशा-निर्देश जारी किए और कहा कि शैक्षणिक संस्थान, मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर और जिम अभी बंद रहेंगे.

Govt of India announces guidelines for ‘Unlock 2’ to be in force till July 31st pic.twitter.com/6TiviQtmts

— ANI (@ANI) June 29, 2020

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लागू लॉकडाउन में ढील देने के क्रम में पूर्व में ‘अनलॉक-1’ के तहत कुछ ढील दी गई थी और अब सरकार ने ‘अनलॉक-2’ की घोषणा की है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ‘अनलॉक-2’ के तहत व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए जो 30 जून को ‘अनलॉक-1’ के पूरा होने के बाद बुधवार एक जुलाई से लागू होंगे.

#UNLOCK2: Lockdown shall continue to remain in force in containment zones till July 31st. In containment zones, only essential activities to be allowed. pic.twitter.com/krHxvKP9a7

— ANI (@ANI) June 29, 2020

मंत्रालय ने कहा, ‘प्रतिबंधित इलाकों में 31 जुलाई तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन जारी रहेगा. कोविड-19 के प्रसार को रोकने के मद्देनजर राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों पर विचार करने के बाद इन क्षेत्रों की निशानदेही सावधानी से करने की आवश्यकता है.’ दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन का सख्‍ती से पालन किया जाएगा, वहां केवल आवश्यक गतिविधियों को अनुमति होगी.

नए दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. इसके अलावा मेट्रो रेल, सिनेमाघर, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और ऐसे अन्य स्थल भी बंद रहेंगे.

#UNLOCK2: Schools, colleges, educational & coaching institutions, International flights, metro rail, cinemas, gyms, pools, religious gatherings among others to remain prohibited till July 31st. pic.twitter.com/HdFZTKKrcx

— ANI (@ANI) June 29, 2020

इसी तरह सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शिक्षण, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम और अन्य बड़े कार्यक्रमों को अभी मंजूरी नहीं मिलेगी. दिशा-निर्देशों में कहा गया कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों (वंदे भारत मिशन के तहत) जो अभी सीमित रूप में जारी हैं, उनका चरणबद्ध तरीके से विस्तार किया जाएगा. बता दें कि अनलॉक-2 के दिशा-निर्देश जारी होने से पहले महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने बिना और रियायत दिए लॉकडाउन की अवधि 31 जुलाई तक बढ़ा दी है.

 

#UNLOCK2: Social/ political/ sports/ entertainment/ academic/ cultural/ religious functions & other large congregations remain prohibited. pic.twitter.com/0b8WaSW2FI

— ANI (@ANI) June 29, 2020