शुरूआती एक साल तक बच्चे के माता-पिता को बच्चे की सेहत को लेकर काफी सतर्क रहना पड़ता है। हाल ही में नए पैरेंट्स बने हैं तो इस बात का जरूर ध्यान दें कि बच्चे को एक साल तक रिफाइंड शुगर ना दें।कई हेल्थ सेंटर के मुताबिक, बच्चे को करीब शुरूआती 6 महीने तक नमक नहीं देना चाहिए।अक्सर घरों में बच्चे को शुरूआती साल में शहद दिया जाता है जबकि बच्चों को शहद नहीं देना चाहिए।गाय का दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन नवजात के लिए वो किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होता। अमेरिकन अकेडमी ऑफ पिडियाट्रिक्स के मुताबिक, नवजात को शुरूआती एक साल तक गाय का दूध नहीं देना चाहिए, क्योंकि गाय का दूध बच्चे को पचता नहीं है। गाय के दूध में भारी मात्रा में प्रोटीन, सोडियम और पोटाशियम होता है।
एक साल तक के बच्चे को क्या खिलाएं?

6 माह से 1 साल तक के शिशु को आहार के रूप में दाल का पानी,चावल का पानी,चावल,सूजी का हलवा, खिचड़ी, पके फल, खीर, सेरलेक्स दे सकते हैं। इसके अलावा हमेशा बच्चे को पानी ज्यादा पिलाएं जिससे की बच्चे के शरीर में पानी की कमी पूरी हो सके।

आप बच्चे को फल और सब्जियों को उबाल कर दे सकते हैं। इन्हें उबालने के बाद आप इसे पीस के चमच से अपने बच्चे को खिलाएं। 9 महीने तक के शिशु को आप आहार में ऐसे भोजन दें जो मुलायम हो और जिसे आप का शिशु आसानी से निगल। इस उम्र में बहुत से बच्चों में पुरे दांत नहीं आते। लेकिन उनके मसूड़े इतने मजबूत होते हैं की वे चावल और उबले आलू को खा सकते हैं।