मैड्रिडः स्पेन के प्रधानमंत्री मेरियानो रेजॉय ने अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले ही अपनी हार स्वीकार करते हुए शुक्रवार को कहा कि देश की सेवा करना ‘‘ एक सम्मान ’’ है. अविश्वास प्रस्ताव से रेजॉय की सरकार का गिरना तय माना जा रहा है . अब विपक्षी नेता और रेजॉय के चिर प्रतिद्वंद्वी पेड्रो सांचेज के नए प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है.

सांचेज को बधाई देने के बाद रेजॉय ने संसद को बताया , ‘‘ स्पेन का प्रधानमंत्री होना सम्मान की बात है. ’’ आखिरी समय में किसी के पलटी मारने की संभावना छोड़ दी जाए तो कैटलन अलगाववादियों एवं बास्क राष्ट्रवादियों सहित अन्य सांसद बहुमत में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करेंगे. रेजॉय की रूढ़िवादी पॉपुलर पार्टी (पीपी) की संलिप्तता वाले भ्रष्टाचार का मामला सामने आने के बाद यह प्रस्ताव पिछले हफ्ते सोशलिस्ट पार्टी के सांसदों की ओर से लाया गया था. अविश्वास प्रस्ताव पारित हो जाने की संभावना है , जिसका मतलब है कि पेड्रो सांचेज नए प्रधानमंत्री होंगे. ’’

सांचेज ने सांसदों को संबोधित करते हुए कहा , ‘‘ आज हम अपने देश के लोकतंत्र के इतिहास में एक नया अध्याय लिख रहे हैं. ’’ हालांकि , पीपी के सांसद राफेल हर्नेंडो ने सांचेज से कहा कि वह ‘‘ पिछले दरवाजे से ’’ प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं क्योंकि 2015 एवं 2016 में वह चुनाव जीतने में नाकाम रहे थे.