बर्मिंघम : 2019 के आईसीसी विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में जीत से अपना रिकॉर्ड बेहतर कर खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखने की पूरी कोशिश करेगा. इसके साथ ही टीम 2015 के सेमीफाइनल की हार का बदला चुकता करने उतरेगा जबकि कीवी टीम की नजरें फिर टॉप पर लौटने पर लगी होगी. न्यूजीलैंड टीम अभी तक कोई मैच नहीं हारी है. उसका भारत के साथ पिछला मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था.

दक्षिण अफ्रीका को पिछले टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में हराया था. विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका को पहले तीन मैचों में पराजय झेलनी पड़ी जबकि एक मैच बारिश की नज़र हो गया. उसे एकमात्र जीत अफगानिस्तान से मिली है. दूसरी ओर न्यूजीलैंड टीम एक भी मैच नहीं हारी है और तीन जीत तथा एक मैच रद्द होने से दूसरे स्थान पर है. न्यूजीलैंड ने अभी तक श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान को हराया है. वहीं दक्षिण इंग्लैंड, बांग्लादेश भारत से हार चुकी है. वेस्टइंडीज से उसका मैच बारिश के कारण नहीं हो सका है. जबकि उसे अपनी पहली जीत पिछले ही मैच में अफगानिस्तान को हरा कर मिली है.

डेल स्टेन और एनरिच नोर्जे को चोट लगने से दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी बुरी तरह प्रभावित हुई है. लेकिन टीम में तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी की वापसी से उत्साह है. एंगिडी अब पूरी तरह फिट है और कल खेलेंगे. कप्तान फाफ डु प्लेसी ने कहा, ‘‘उम्मीद है कि इससे टीम का आत्मविश्वास बढेगा. अब हमें हर मैच जीतना है और अपेक्षाओं का बोझ महसूस हो रहा है.’’ दक्षिण अफ्रीका के आक्रमण का दरोमदार लेग स्पिनर इमरान ताहिर पर होगा. बल्लेबाजी में क्विंटोन डिकाक और हाशिम अमला ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया. स्पिनरों के खिलाफ दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के खराब रिकार्ड के कारण न्यूजीलैंड टीम लेग स्पिनर ईश सोढी को मिशेल सेंटनेर के साथ उतार सकती है. न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी का बीड़ा कप्तान केन विलियमसन, रोस टेलर, कोलिन मुनरो और मार्टिन गुप्टिल उठायेंगे.

इस समय टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के अलावा टीम इंडिया ही है जो अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है. उसने चार में से तीन मैच जीते हैं और न्यूजीलैंड के ही खिलाफ उसका एक मैच बेनतीजा रहा है.

टीमें : न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टाम लाथम, कोलिन मुनरो, जिम्मी नीशाम, हेनरी निशोल्स, मिशेल सेंटनेर, ईश सोढी, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डे ग्रांडहोमे, लोकी फगर्युसन, टिम साउदी, रोस टेलर, टाम ब्लंडेल.

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, क्विंटोन डिकाक, हाशिम अमला, रासी वान डेर डुसेन, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, एंडिले फेलुक्वायो, जेपी डुमिनी, ड्वेन प्रिटोरियस, बूरान हेंडरिक्स, कागिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी.