भारतीय घरों में सालों सेस फिटकरी का इस्तेमाल होता आ रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इससे खूबसूरत और बेदाग स्किन भी पा सकते हैं। जी हां, चुटकीभर फिटकरी से आप अपनी कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकती हैं। आयुर्वेद में भी फिटकरी के बहुत से औषधीय गुण बताए गए हैं लेकिन कुछ लड़कियां अभी भी इसके फायदों से अंजान है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह फिटकरी से आप दमकती हुआ त्वचा पा सकती हैं।

कील-मुहांसे
फिटकरी को पानी में घोलकर कील-मुहांसे या दाग-धब्बों पर कम से कम 10 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से साफ कर लें। हफ्तेभर में आपको बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा।

स्किन टाइटनिंग
चुटकीभर फिटकरी को गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर रोजाना लगाएं। इससे त्वचा में कसावट आएगी और आप एंटी-एजिंग की समस्याओं से भी बची रहेंगी। मगर ध्यान रखें कि फिटकरी आंखों में ना जाए।

ग्लोइंग स्किन
फिटकरी के पानी से चेहरा धोने या इसका लेप चेहरे पर लगाने से त्वचा गहराई से साफ हो जाती है। साथ ही इससे पोर्स में जमा गंदगी भी निकल जाती है, जिससे चेहरा नैचुरली ग्लो करने लगता है।

सनबर्न से बचाए
आधे कप पानी में दो चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाकर सनबर्न एरिया पर लगाएं। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को इस्तेमाल करें। सनबर्न से छुटकारा मिलेगा।

ब्लैकहेड्स
स्किन में मौजूद डेड सेल्स की वजह पोर्स बंद हो जाते हैं और ब्लैकहेड्स की परेशानी होती है। ऐसे में एक चम्मच फिटकरी पाऊडर में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर अपनी बॉडी और चेहरे पर लगाकर रगड़े।

जुओं से बचाए
फिटकरी को अच्छी तरह पीसकर बारीक पाउडर बना लें। अब इसमें पानी और टी-ट्री ऑयल मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। थोड़ी देर बाद सिर धो लें। इससे जुओं की समस्या खत्म हो जाएगी।

झड़ते बालों की समस्या
फिटकरी के इस्तेमाल से न केवल चेहरे की रंगत निखरती है बल्कि बाल भी लंबे होते है। हफ्ते में एक से दो बार गुनगुने पानी में फिटकरी पाउडर और कंडीशनर को मिलाकर बालों पर लगाएं। फिर 20 मिनट बाद इसे धो लें। साथ ही इससे हेयरफॉल और डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी।

पसीने की बदबू
अगर आपका अधिक पसीना आता है तो फिटकरी का इस्तेमाल करें। फिटकरी का चूर्ण बना लें। नहाने से पहले फिटकरी के इस चूर्ण को पानी में डाल दें। इस पानी से नहाने से शरीर से पसीने की बदबू गायब हो जाएगी।

चोट पर फायदेमंद
अगर कोई चोट लग गई हो या फिर घाव बन जाए तो फिटकरी के पानी से घाव को धो लें।  इससे खून बहना बंद हो जाएगा। इसके चूर्ण को चोट पर लगाने से गाव भी जल्द भर जाता है।

मुंह के छाले करे ठीक
फिटकरी के प्रयोग से मुंह के छाले भी दूर किए जा सकते हैं। फिटकरी का घोल मुंह के छाले या घाव में 30 सेकंड तक लगाकर रखें और फिर साफ पानी से कुल्ला करें। ऐसा दिन मे दो-तीन बार करने से मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे।