मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार सुबह बड़ा हादसा हुआ. यहां पर चार मंजिला बिल्डिंग भरभरा कर गिर गई. इमारत के मलबे में करीब 40 से 50 लोगों के दबने की आशंका है, जबकि दो लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. हादसे के बाद स्थानीय पुलिस, दमकल की गाड़ियां और NDRF की टीम मौके पर पहुंची है और बचाव कार्य किया जा रहा है. चश्मदीदों के मुताबिक, मलबे में करीब 8-10 परिवार दबे हो सकते हैं. अभी तक इसमें से सिर्फ एक मासूम को बाहर निकाला गया है.

इस हादसे में अभी तक प्रशासन की तरफ से दो लोगों की मौत होने की पुष्टि की गई है. जबकि अभी तक पांच लोगों को मलबे में से सुरक्षित निकाला गया है. BMC की तरफ से अभी एक शेल्टर खोला गया है जहां पर इस बिल्डिंग के निवासियों के रुकने की व्यवस्था की जाएगी.

In an extremely unfortunate incident, the Kesarbai bldng in Dongri collapsed at 11.40 am. According to preliminary information, 40 to 50 people are most likely trapped in the debris. 1/2

— माझी Mumbai, आपली BMC (@mybmc) July 16, 2019

अभी मौके पर 10 से अधिक एम्बुलेंस पहुंच गई हैं, जो घायलों को अस्पताल ले जाने में मदद कर रही हैं. BMC की तरफ से जो शेल्टर खोला गया है, वहां पर भी घायलों को ले जाया सकता है. हादसा काफी बड़ा है इसी वजह से NDRF की तरफ से अब टीमें मौके पर भेजी गई हैं.

To speed up the rescue operation one more #NDRF team mobolised.

Total 3 teams deployed. https://t.co/KzVFkmMsXd

— NDRF (@NDRFHQ) July 16, 2019

ये बिल्डिंग BSB डेवलपर्स की है. इस बिल्डिंग को 2012 में NOC दी गई थी. MHADA के मुताबिक, ये बिल्डिंग उस लिस्ट का हिस्सा नहीं है, जिसमें खतरनाक बिल्डिंगों को शामिल किया गया है.

NDRF का कहना है कि ये बिल्डिंग संकरी गली में है, जिसकी वजह से राहत कार्य करने में मुश्किल हो रही है. हालांकि, लगातार टीमें वहां पर पहुंच रही है, आसपास की इमारतों को भी खाली कराया गया है. प्रशासन की मदद करने के लिए स्थानीय निवासी भी सामने आए हैं और वह मलबा हटाने में मदद कर रहे हैं.

Mumbai: Four-storey Kesarbai building has collapsed in Dongri. More than 40 people are feared trapped. pic.twitter.com/dZNdF2xQg0

— ANI (@ANI) July 16, 2019

बीएमसी के मुताबिक, मंगलवार 11 बजकर 48 मिनट पर डोंगरी के टांडेल गली में केसरबाई नाम की बिल्डिंग का आधा हिस्सा गिर गया. यह बिल्डिंग अब्दुल हमीद शाह दरगाह के पीछे है और काफी पुरानी है. चश्मदीद के मुताबिक, इस बिल्डिंग में 8-10 परिवार रहते हैं.

#Mumbai: Search and rescue operation underway at Dongri building collapse site. pic.twitter.com/KkKOyC4p3N

— ANI (@ANI) July 16, 2019

एक प्रत्यक्षदर्शी का कहना है कि ये बिल्डिंग 80 से 100 साल पुरानी है और इसमें 8 से 10 परिवार रहता है. जब बिल्डिंग गिरी तो इसमें 40 लोग मौजूद थे. जब बिल्डिंग गिरी तो ऐसा लगा कि मानो भूकंप आ गया है.