पेट्रोल पंप पर जनता को कुछ सुविधाएं बिल्कुल फ्री में मिलती है. मार्केटिंग डिसिप्लिन गाइडलाइंस के तहत पेट्रोल पंप मालिक आम लोगों को ये सुविधाएं देने के लिए बाध्य होते हैं. अगर वो ऐसा नहीं करते हैं, तो उनके खिलाफ शिकायत की जा सकती है. ऐसी शिकायत पर पेट्रोल पंप का लाइसेंस रद्द हो सकता है और उस पर जुर्माना भी लग सकता है. आइए हम जानते हैं कि पेट्रोल पंप में आम जनता को कौन-कौन सी सुविधाएं बिल्कुल फ्री में मिलती है और अगर पेट्रोल पंप में ऐसी सुविधाएं नहीं दी जाती है तो हम क्या लीगल एक्शन ले सकते हैं...

1. हर पेट्रोल पंप में आम जनता को गाड़ियों में हवा भरने की सुविधा बिल्कुल मुफ्त में मिलती है. इसके लिए पेट्रोल पंप मालिकों को पेट्रोल पंप में हवा भरने वाली इलेक्ट्रॉनिक मशीन लगानी पड़ती है. साथ ही हवा भरने के लिए एक व्यक्ति को नियुक्त करना पड़ता है.

2. पेट्रोल पंप में आम लोगों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था की जाती है. इसके लिए पेट्रोल पंप में आरो या वाटर कूलर लगाए जाते हैं. हालांकि इस पानी के लिए पेट्रोल पंप कोई पैसा नहीं वसूल सकते यानी उनको यह सुविधा बिल्कुल फ्री में देनी होती है.

3. पेट्रोल पंप मालिकों को पेट्रोल पंप में वॉशरूम की सुविधा भी देनी होती है, जिसके लिए आम जनता को कोई पैसा नहीं देना होता है. इतना ही नहीं अगर वॉशरूम टूटा फूटा है या गंदा है तो इसकी शिकायत भी की जा सकती है.

4. पेट्रोल पंप में आम जनता के लिए फोन कॉल की सुविधा भी उपलब्ध करानी होती है. पेट्रोल पंप मालिकों को फोन कॉल की सुविधा आम लोगों को बिल्कुल मुफ्त में ही देनी होती है. इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपको इमरजेंसी कॉल करनी है और आपके फोन मे नेटवर्क प्रॉब्लम है या किसी कारणवश फोन नहीं लग रहा है तो आप पेट्रोल पंप जाकर एक कॉल फ्री कर सकते हैं.

5. हर पेट्रोल पंप के लिए फर्स्ट एड बॉक्स रखना जरूरी है. इसमें लाइफ सेविंग्स दवाएं और मरहम-पट्टी होनी चाहिए. यह दवाइयां एकदम नई होनी चाहिए यानी एक्सपायरी डेट की दवाइयां नहीं होनी चाहिए.

6. पेट्रोल पंप में फायर सेफ्टी डिवाइसेज और रेत से भरी बाल्टी भी रखी जानी चाहिए, ताकि आग लगने की स्थिति में उनका इस्तेमाल किया जा सके. अगर पेट्रोल पंप में पेट्रोल या डीजल भरवाते समय किसी तरह की आग लगती है, तो इनका इस्तेमाल किया जा सकता है और इसके लिए पेट्रोल पंप किसी से कोई चार्ज नहीं ले सकते हैं.

7. अगर आप पेट्रोल पंप में पेट्रोल या डीजल भरवाते हैं, तो आपको बिल पाने का पूरा अधिकार है. पेट्रोल पंप मालिक या उसका एजेंट आपको बिल देने से इनकार नहीं कर सकता है. बिल लेने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि अगर लेन-देन में किसी तरह की कोई गड़बड़ी हुई है तो उसको सुधारा जा सके.

8. हर ग्राहक को पेट्रोल और डीजल की क्वालिटी और क्वांटिटी जानने का पूरा अधिकार है. इसके लिए पेट्रोल पंप मालिकों को व्यवस्था करनी होती है.

9. पेट्रोल पंप में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को डिस्प्ले किया जाना चाहिए ताकि आम लोगों को आसानी से की कीमतों का पता चल जाए. पेट्रोल पंप में पेट्रोल और डीजल की कीमत सही होनी चाहिए अगर बढ़ा चढ़ाकर इसकी कीमतें दिखाई  या बताई जाती हैं, तो इसकी शिकायत की जा सकती है.

10. हर पेट्रोल पंप में शिकायती बॉक्स या रजिस्टर रखना होता है, ताकि अगर किसी को कोई दिक्कत होती है तो वह उसमें अपनी शिकायत दर्ज करा सके.

11. पेट्रोल पंप में पेट्रोल पंप के मालिक और पेट्रोलियम कंपनी का नाम और कॉन्टैक्ट नंबर लिखकर टांगना होता है, ताकि आम लोग कभी भी पेट्रोल पंप मालिक या संबंधित कंपनी से संपर्क कर सकें.

12. हर पेट्रोल पंप में उसके खुलने और बंद होने के टाइम का नोटिस टंगा होना चाहिए. इसके अलावा नोटिस में होली डे की भी जानकारी होनी चाहिए.

पेट्रोल पंप के खिलाफ कहां करें शिकायत
अगर पेट्रोल पंप में ऊपर दी गई कोई भी सुविधा मुफ्त में नहीं दी जाती है या फिर इसके लिए पैसा वसूला जाता है, तो आप पेट्रोल पंप मालिक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं. यह शिकायत सेंट्रलाइज्ड पब्लिक ग्रीवेंस रिड्रेस एंड मॉनिटरिंग सिस्टम के पोर्टल यानी pgportal.gov  पर जाकर कर सकते हैं. इसके अलावा जिस पेट्रोलियम कंपनी का पेट्रोल पंप है, उससे भी शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए आप संबंधित पेट्रोलियम कंपनी की वेबसाइट पर जाकर ईमेल आईडी और कॉन्टैक्ट नंबर ले सकते हैं.