छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करना या फिर रुठ कर बैठ जाना कई लोगों की आदत होती है। ऐसा बरताव कोई भी इंसान शौंक से नहीं करता, असल में वह व्यक्ति तनाव का शिकार होता है। अगर आपका मूड भी पल-पल बदलता रहता है तो कहीं न कहीं आप तनाव के शिकार हैं। पर क्या आप जानते हैं कि इस प्रॉब्लम से पीछा छुडाना काफी आसान है। जी हां आप अपनी डाइट में कुछ आसान सी चीजें ऐड करके इस प्रॉब्लम से पीछा छुड़ा सकते हैं।

समय-समय पर मूड बदलने को हम अंग्रेजी भाषा में मूड-स्विंग कहते हैं। जिससे पीछा छुड़ाने के लिए सिंपल से 5 आहार ही काफी हैं। तो चलिए जानते हैं उन 5 तनावमुक्त करने वाले फूड्स के बारे में...

अंडा
अंडे में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है। जिस वजह से अंडा आपको तनावमुक्त रखने में मदद करता है।

नारियल
नारियल की गरी या फिर नारियल पानी इंसान की दीमागी कोशिकाओं को तंदरुस्त व एक्टिव बनाए रखने का काम करता है। आप जितने अधिक एक्टिव रहेंगे उतना ही अपने काम को अच्छी तरह निपटाने की ताकत रखेंगे। जिससे आपको तनाव होगा ही नहीं।

केला
केले में मौजूद कार्बोहाइ्रेट हमारे पेट को भरे रखने के साथ-साथ हमारे मूड को भी लंबे समय तक ठीक रखने में सहायता करते हैं। केले में मौजूद अन्य तत्व हमारे नर्वस सिस्टम को हर परिस्थिति का सामना हिम्मत से करने में मदद करते हैं।

अखरोट
एक तनावमुक्त जीवन के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरुरी होता है। ऐसे में अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और मैग्नीशियम अच्छी नींद लाने में काफी मददगार होते हैं। जिससे आप तनावमुक्त रहते हैं।

नींबू
नींबू में पाया जाने वाला विटामिन-सी मस्तिष्क में तनाव की मात्रा को कम करता है। तनावमुक्त रखने के साथ-साथ हमें तरोताजा रखने में भी काफी मदद करता है।