अगर आप आने वाले फेस्टिव सीजन के लिए ज्‍वेलरी खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. दरअसल, सोना और चांदी के भाव बढ़ गए हैं. शुक्रवार को कारोबार के दौरान सोने की कीमत 35 हजार 400 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर के पार कर गई. सोने के भाव का यह सबसे उंचा स्तर है. इससे पहले कभी भी सोने की कीमत में इतनी बड़ी तेजी नहीं देखने को मिली थी. वहीं चांदी के भाव भी पिछले एक साल के ऊंचे स्तर पर पहुंच गए हैं.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर पिछले तीन दिनों से सोने में तेजी का रुख बना हुआ है. इसी के तहत शुक्रवार के शुरुआती कारोबार में सोने की कीमत 35,409 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई. इससे पहले सोने की कीमत 35,321 रुपये प्रति 10 ग्राम पर थी. एमसीएक्स पर सोने का अब तक का सबसे उंचा स्तर है. वहीं चांदी की बात करें तो इसमें पिछले एक सप्ताह से तेजी जारी है. एमसीएक्स पर चांदी का भाव 15 जून 2018 के बाद सबसे उंचे स्तर पर है.  

आगे भी बढ़ेंगे भाव
सोने के भाव में बढ़ोतरी का सिलसिला आगे भी जारी रह सकता है. केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक सोने का भाव जल्द ही 36,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को छू सकता है.  केडिया ने कहा कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती का संकेत दिए जाने से डॉलर में कमजारी आई है जिससे सोने और चांदी के भाव को सपोर्ट मिल रहा है.

वहीं, ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने से निवेशकों का रुझान सुरक्षित निवेश उपकरण के रूप में सोने की तरफ बढ़ा है. उन्होंने बताया कि व्यापारिक और राजनीतिक तनाव से सोना निवेशकों के लिए लगातार पसंदीदा निवेश उपकरण बना हुआ है. वर्ल्‍ड गोल्ड काउंसिल की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक पिछले महीने दुनियाभर में ईटीएफ गोल्ड होल्डिंग में 127 टन का इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी आने से भी सोने की तरफ निवेशकों की मांग बढ़ी है.