बदलते मौसम, बढ़ते प्रदूषण, तनाव और गलत खान-पान के कारण लड़कियों हेयरफॉल, डैंड्रफ, फ्रिजी हेयर और बालों में चिपचिपाहट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लड़कियां इससे छुटकारा पाने के लिए महंगे हेय प्रोडक्ट्स, स्पा या हेयर ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं लेकिन यह बालों को टेम्परेरी प्रोटेक्शन देता है। साथ ही यह ट्रीटमेंट लेना हर किसी के बस की बात नहीं होती। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आप बिना किसी साइड-इफैक्ट के बालों से जुड़ी हर समस्या से छुटकारा पा लेंगे। साथ ही इसके लिए आपको ज्यादा पैसें भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

बालों में चिपचिपाहट
बरसाती मौसम में तैलीय ग्र‍ंथि‍यां ज्यादा सक्रिय होती हैं, जिसके कारण सीबम के सिर की त्वचा पर जमने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। इसके लिए संतरा व स्ट्रॉबेरी का रस और दूध को मिक्स करें। इसे 10-15 मिनट बालों में लगाने के बाद ताजे पानी से धोएं। इससे बालों की चिपचिपहाट और बदबू दोनों दूर होगी।

बालों का झड़ना
अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान है तो हफ्ते में 2 बार प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाएं। फिर 10-15 मिनट बार धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको खुद फर्क देखने को मिलेगा।

रूखे व बेजान बाल
रूखे व बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए एवोकाडो पल्प में 1 अंडे को मिक्स करके लगाएं। 15-20 मिनट बाद ताजे पानी से बाल धोएं। इससे स्कैल्प को पोषण मिलता है, जिससे बाल जड़ों से मजबूत, सिल्की और सॉफ्ट होते हैं।

डैंड्रफ
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए खट्टी दही से हफ्ते में 2-3 बार बालों की मसाज करें। इससे ना सिर्फ डैंड्रफ दूर होगा बल्कि आपके बालों भी स्मूद एंड सिल्की होंगे।

दोमुंहे बाल
देसी घी को हल्का गुनगुना करके बालों के सिरों पर 20-25 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें। इससे दोमुंहे बालों की समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

बेबी हेयर
बेबी हेयर यानि माथे पर आए छोटे-छोटे बाल हर किसी पर सूट नहीं करते। ऐसे में आप चीनी, नींबू का रस, पानी और सी सॉल्ट को मिलाकर आगे के बालों में लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपकी प्रॉब्लम दूर होगी।

हेयर डिटॉक्स
स्किन के साथ बालों को डिटॉक्स करना भी बहुत जरूरी है, ताकि उसकी सारी गंदगी निकल जाए। इसके लिए ग्रीन टी बैग को पानी में डिप करके बालों को धोएं। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2 बार करें।

ऑयली हेयर
ऑयली हेयर से छुटकारा पाने के लिए 1/2 अंडे का सफेद भाग और 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर लगाएं। फिर 10-15 मिनट बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

ड्राई बाल
अगर आपके बाल ड्राई हैं तो एक टेबलस्पून नारियल तेल को गीले बालों में अप्लाई करें। अगर बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं तो इसे रातभर लगाकर छोड़ दें और सुबह शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार ऐसा करें। इससे बालों का रूखापन खत्म हो जाएगा।

अनचाहे बाल
चेहरे, अंडरआर्म्स और प्राइवेट पार्ट के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा, ओटमील और पानी को मिक्स करके लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे गर्म पानी से साफ कर लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा।