एक्यूप्रेशर शरीर के विभिन्न हिस्सों के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर दबाव डालकर शरीर को रोग मुक्त करने की पुरातन विधि है। हालांकि शास्त्रों में भी इस विधि का जिकर किया गया है। हजारों नसें, रक्त धमनियां, मांसपेशियां और हड्डियों के साथ अन्य कई चीजें आपस में मिलकर शरीर को चलाती हैं। काम करते-करते कई बार अन्य मशीनों की तरह ये शरीर भी अटक जाता है, जिसे फिर से चलाने के लिए कुछ जरुरी प्वाइंटस को प्रेस करना जरुरी हो जाता है। तो चलिए लेते हैं शरीर के एक्यूप्रेशर प्वाइंटस के बारे में जानकारी।

तीसरी आंख
तीसरी आंख यानि थर्ड आई को प्रेस करने से शरीर की अनेकों परेशानियां दूर होती हैं। ये प्वाइंट माथे पर नाक के ऊपर दोनों आइब्रो के बीच में रहता है। इस प्वाइंट को प्रेस करने से मानसिक शांति, मेमोरी पॉवर, स्ट्रेस, थकान, हैडेक, आंख में दर्द और नींद की बीमारी में फायदा मिलता है। 

पैरीकार्डियम
पैरीकार्डियम यानि कलाई के बीच वाला प्वाइंट। जिसको प्रेस करने से आपको एक हल्का सा दर्द महसूस हो। ये प्वाइंट हथेलियों से लगभग दो अंगुलियां नीचे कलाई पर होता है। इसे दबाने से बेचैनी, मोशन सिकनेस यानि पेट खराब, वॉमिटिंग, हैडेक, चेस्ट पेन और हाथों के दर्द में राहत मितली है।

रिमूव-एंग्जाइटी
सी-ऑफ ट्रेंक्वालिटी का मतलब  दिमाग से जुड़ी सभी परेशानियों से छुटकारा पाना है। ये प्वाइंट छाती के बीचों बीच रहता है। इसे दबाने से मन को शांति, एंग्जाइटी से छुटकारा, नर्वसनेस, डिप्रेशन, हिस्टीरिया और इमोशनल प्रॉब्लम के हल निकलते हैं।

फुट प्वाइंट
इस प्वाइंट को प्रेस करने से हैडेक, आंखों की थकान, हैंगओवर में फायदा होता है। ये प्वाइंट पैरों में अंगूठे और बड़ी उंगली के बीच की जगह पर होता है। इस प्वाइंट को प्रेस करने से हमारा इम्यून सिस्टम भी बेहतर बनता है।

लेग्स कमांडिंग
ये प्वाइंट घुटनों के ठीक पीछे गद्देदार जगह पर होता है। यहां दबाने से बैक पेन, कमर में अकड़न, घुटनों में आर्थराइटिस, बैक और हिप्स के अलावा साइटिका में फायदा होता है। इस प्वाइंट को दबाने से दिन भर की थकान में भी फायदा मिलता है।

हेवनली पिलर
ये प्वाइंट गर्दन और खोपड़ी के जोड़ पर पर पीछे की ओर होता है। इसे दबाने से स्ट्रेस, एंग्जाइटी, थकान, हैडेक, गर्दन दर्द और नींद की बीमारी में फायदा होता है।

जॉइनिंग प्वाइंट
ये प्वाइंट अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की चमड़ी वाली जगह पर रहता है। इसे दबाने से हैडेक, दांत का दर्द, गर्दन का दर्द, कंधे की स्टिफनेस, कब्ज और न जाने किनती अन्य परेशानियां दूर होती हैं।

लेग थ्री मसल्स
इस प्वाइंट को दबाने से पेट संबंधी बीमारियां दूर होती हैं। इसे दबाने से इनडाइजेशन, डायरिया, कब्ज, पेट फूलना, गैस, पेट दर्द, उल्टी जैसी प्रॉब्लम दूर होती हैं। 

शेन मैन प्वाइंट
ये प्वाइंट कान के ऊपरी हिस्से में होता है। स्मोकिंग से परेशान लोग इस प्वाइंट को जरुर प्रेस करें क्योंकि इसे दबाने से स्मोकिंग की लत, स्ट्रेस, एंग्जाइटी, डिप्रेशन, नींद की बीमारी में फायदा होता है।