नई दिल्ली: टीम इंडिया का वेस्टइंडीज दौरा अगले महीने की तीन तारीख को शुरू हो रहा है. इस दौरे में टीम इंडिया को तीन-टी-20. तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं. टीम इंडिया की तीनों सीरीज की टीम को घोषणा हो चुकी है. वहीं वेस्टइंडीज ने भी टी-20 सीरीज के पहले दो मैचों के लिए भी अपनी टीम घोषित कर दी है. इस सीरीज के लिए कार्लोस ब्रैथवेट की कप्तानी कायम रखी गई है. ब्रैथवेट इससे पहले वेस्टइंडीज के पिछले साल अक्टूबर दौरे में भी टी-20 सीरीज के कप्तान थे. वहीं टी-20 मुकाबलों के सरताज क्रिस गेल को टीम में जगह नहीं मिली है.

इस टीम में वेस्टइंडीज के कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो विश्व कप टीम में भी शामिल थे. जबकि पिछले कुछ समय से देखा गया है कि टी-20 टीम वनडे और टेस्ट टीम से काफी हटकर रहती है. इस टीम में आंद्रे रसेल, निकोलस पूरन, इवान लुईस,  शिमरोन हेटमायर, शेल्डन कॉट्रेल, ओशाने थॉमस को जगह दी गई है. वहीं जेसन होल्डर, क्रिस गेल, डैरेन ब्रावो, एशले नर्स, फैबियन एलेन, शाई होप केमार रोच और शेनन गैब्रियल को इस टीम में शामिल नहीं किया गया है.

कीरोन पोलार्ड और सुनील नरेन की टीम में वापसी हुई है. इस चयन में आईपीएल का असर साफ तौर पर दिख रहा है. टीम में ज्यादातर खिलाड़ी आईपीएल में खेलने वाले ही चुने गए हैं. केवल क्रिस गेल टीम में नहीं हैं. गेल ने केवल वनडे विश्व कप के लिए विंडीज क्रिकेट से सहमति जताई थी. इस टीम में कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हैं.

टी-20 सीरीज के पहले दो मैच तीन और चार अगस्त को अमेरिका के फ्लॉरिडा लॉडरहिल के सेंट्रल ब्रोवर्ड रीजनल पार्क स्टडियम, टर्फ ग्राउंड पर होंगे. वहीं इस सीरीज का आखिरी मैच 6 अगस्त को वेस्ट इंडीज में गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में होगा. इसके बाद 8 अगस्त से वनडे सीरीज का आगाज होगा. पहला मैच भी  गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में ही होगा.  इसके बाद के दो मैच त्रिनिदाद में पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वीन्स पार्क ओवल में खेले जाएंगे.  

BREAKING: WEST INDIES SQUAD RELEASED FOR 1ST AND 2ND T20I vs INDIA IN FLORIDA. #ItsOurGame pic.twitter.com/gGU5Gde77E

— Windies Cricket (@windiescricket) July 22, 2019

पहले दो टी-20 मैचों के लिए वेस्टइंडीज टीम: कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), जॉन केम्पबेल, इवान लुईस, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, कीमो पॉल, सुनील नारेन, शेल्डन कॉट्रेल, ओशाने थॉमस एंथनी ब्राम्बले, आंद्र रसेल, कैरे पियरे.

विंडीज दौरे के लिए टी-20 टीम इंडिया: विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी.