भारतीय समाज में लड़कियों की शादी बहुत जरूरी मानी जाती है। माता-पिता चाहते यही हैं कि उनकी बेटी शादी करके जल्दी सैटल हो जाए और उनका बोझ हल्का हो जाए। मगर जैसे ही लड़की शादी कर लेती हैं तो सारे ससुराल वालों से लेकर रिश्तेदार तक उससे बस एक ही सवाल करना शुरू कर देते हैं कि तुम बच्चे कब कर रहे हो?
 
शादी से ज्यादा जरूरी बच्चा क्यों?
शादी को 2-3 महीने हुए नहीं कि सास, माता-पिता और अन्य बड़े-बुजुर्ग लड़कियों से ये पूछना शुरू कर देते हैं कि 'गुड न्‍यूज' कब सुना रही हो? घरवाले तो अलग, पड़ोसी भी यह जानने को उत्सुक रहते हैं कि वह बच्चे कब करेंगे। ऐसा लगता है मानो शादी से ज्यादा जरूरी बच्चा पैदा हो।

रिश्तेदारों को 'अच्छी खबर' (प्रेग्नेंसी की खबर) सुनने का इतनी बेसब्री से इंतजार रहता है कि मानों उन्होंने शादी करवाई इसलिए हो। ऐसे में लड़की के मन में यही सवाल आता है कि आखिर वो सभी को क्या जवाब दें और इस सिचुएशन को कैसे हैंडल करें। अगर आपसे भी अक्सर यही सवाल पूछा जाता तो परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे, जिससे आप उन्हें अपनी मन की बात समझा सकते हैं।

प्यार से समझाएं अपनी बात
अगर आपने अभी तक फैमिली प्लानिंग नहीं की है तो अपनी सास से इस बारे में बात करें और उन्हें प्यार से समझाने की कोशिश करें। उन्हें समझाएं कि आप नई-नई इस बंधन में बंधी है इसलिए आपको परिवार को जानने का मौका दें।

गुस्से से बिगड़ सकती है बबात
इस मामले में ज्यादा बेरूखी या गुस्सा ना दिखाएं क्योंकि इससे आपकी बात बिगड़ सकती है। अपने परिवार से इस बारे में आराम से बात करें और उन्हें समझाएं कि वो अभी आपको मैरिज टाइम एंजॉय करने दें।

हंसी मसाज में टाल दें
आप चाहें तो इस बात को हंसी मसाज में टालकर भी मामला संभाल सकती हैं। आप अपनी सास को मजाकिया तरीके से बोल सकती हैं कि 'अभी मेरी उम्र ही क्या है' या 'इसके लिए तो सारी उम्र पड़ी है, इतनी जल्दी क्या है'।

सास के साथ शेयर करें 'फैमिली प्लानिंग'
अगर आपने अपने पार्टनर के साथ फैमिली प्लानिंग बना रखी है तो उसे अपनी सास के साथ शेयर करें, ताकि वह बार-बार यह सवाल ना करें।

डर को करें शेयर
अगर आपके मन में प्रेगनेंसी को लेकर कोई डर है तो उसे अपनी सास के साथ शेयर करें, ताकि वो आपकी समस्या का हल ढूंढ सके।

फैमिली प्लानिंग ना बढ़ाने के पीछे कपल्स का चाहे कोई भी कारण हो, हर किसी को उसका सम्मान करना चाहिए। लोगों को समझने की जरूरत है कि यह उनका निजी फैसला है और उनके बार-बार दखल देने से कपल्स के बीच दरार आ सकती है।