जयपुरः राजस्थान में राज्यसभा के उपचुनाव के लिए मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने नामांकन दाखिल कर दिया है. इस मौके पर उनके साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडेय मौजूद रहे. पूर्व पीएम डॉ मनमोहन सिंह अभी तक राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन करने वाले पहले शख्स हैं. डॉ मनमोहन सिंह की तरफ से नामांकन पत्र के 4 सेट दाखिल किए गए. पहला सेट मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ किया सुपुर्द किया गया. दूसरा सेट सचिन पायलट ने तीसरा शांति धारीवाल ने और चौथा सेट महेश जोशी ने किया निर्वाचन अधिकारी को सुपुर्द किया.

आज सुबह10:15 बजे डॉ मनमोहन सिंह जयपुर पहुंचे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और अन्य कांग्रेसी नेताओं ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया. राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी के निधन के बाद राजस्थान से राज्यसभा की एक सीट खाली हुई है. राज्य की शेष 9 सीटे भाजपा के पास है. इस एक सीट पर होने वाले उप चुनाव में कांग्रेस का पलड़ा भारी नजर आ रहा है.

Jaipur: Former PM Manmohan Singh files nomination for Rajya Sabha as Congress candidate, from Rajasthan. CM Ashok Gehlot and Deputy CM Sachin Pilot also present. pic.twitter.com/4dX12RavM7

— ANI (@ANI) August 13, 2019

जीत के लिए कांग्रेस प्रत्याशी को 100 विधायकों का समर्थन चाहिए. वर्तमान विधानसभा में कांग्रेस के पास अपने 100 विधायकों के अलावा 12 निर्दलीय, 6 बसपा,  2 बीटीपी, 1 आरएलडी और 1 सीपीएम विधायक का समर्थन हासिल है.

बता दें कि राजस्थान राज्यसभा उपचुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी ने मनमोहन सिंह को समर्थन देने का ऐलान किया है.

राजस्थान बसपा विधायक दल के नेता लाखन सिंह ने सोमवार को दिए एक बयान में इस बात की घोषणा की. सिंह ने कहा कि प्रदेश के एक राज्यसभा सीट के लिए होने वाले चुनाव में बहुजन समाज पार्टी कांग्रेस उम्मीदवार को समर्थन देगी.

आपको बता दें कि बसपा ने राजस्थान में कांग्रेस की गहलोत सरकार को समर्थन दे रखा है. इससे पहले 28 साल तक मनमोहन सिंह ने राज्यसभा में असम का प्रतिनिधित्व किया है.