नई दिल्ली: भारतीय टीम का नया कोच चुने जाने पर बड़ी अपडेट सामने आई है. कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी ने कोच पद के इंटरव्यू के लिए 6 दावेदारों को शॉर्ट-लिस्ट किया है. इन छह लोगों में मौजूदा कोच रवि शास्त्री के अलावा टॉम मूडी, रोबिन सिंह, लालचंद राजपूत, फिल सिमंस और माइक हेसन को जगह मिली है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक BCCI ने इन सभी कैंडिडेट्स को इंटरव्यू की तारीख और समय के बारे में जानकारी दे दी है. बोर्ड को बैटिंग, बॉलिंग और मुख्य कोच के लिए करीब 2 हजार ऐप्लिकेशन मिले थे. हालांकि कुछ बड़े नामों ने ही भारतीय टीम का कोच बनने में रुचि दिखाई. बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कोच की नियुक्ति मुख्य सिलेक्टर एमएसके प्रसाद द्वारा की जाएगी.

रवि शास्त्री रेस में सबसे आगे
मौजूदा कोच रवि शास्त्री इस पद की रेस में सबसे आगे माने जा रहे हैं. रवि शास्त्री के रेस में आगे होने की एक वजह उन्हें टीम के कप्तान विराट कोहली का सपोर्ट मिलना है. पर अभी तक यह तय नहीं है कि क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी के मेंबर्स कोच पद के लिए कप्तान की सलाह लेंगे या नहीं.

दूसरे दावेदारों में टॉम मूडी काफी मजबूत नज़र आते हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर टॉम काफी लंबे समय से कोचिंग के क्षेत्र में है और मौजूदा समय में वह सनराइजर्स हैदराबाद के कोच हैं. मूडी के नेतृत्व में हैदराबाद 2016 की चैंपियन बनी जबकि 2018 में रनरअप रही.

माइक हेसन के बारे में बात करें तो वह 2012 से 2018 तक न्यूजीलैंड के मुख्य कोच रहे हैं. 2015 में न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही थी. वैसे हेसन पाकिस्तान का नया कोच बनने की रेस में भी शामिल हैं.

लालचंद राजपूत 2007 के ट्वेंटी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया के मैनेजर थे और वह इंडिया A के भी कोच रहे हैं. वहीं रोबिन सिंह मुंबई इंडियंस के असिसटेंट कोच रहे हैं.