स्वास्थ खराब होने के पीछे की वजह सिर्फ हमारा गलत खान-पान ही नहीं बल्कि हमारी नींद भी है। अगर आप पर्याप्त व सुकून भरी नींद भी नहीं लेते तो भी आपकी सेहत खराब रहती हैं औऱ नींद पूरी ना होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, जिसमें एक कारण रात को सही आक्सीजन ना मिलना भी है। ऐसी समस्या को आप कमरे में एक छोटा सा पौधा लगाकर दूर कर सकते हैं। उस पौधे का नाम है स्नेक प्लांट। नींद लाने में मददगार इस पौधे की देखभाल करना बहुत आसान काम है।

रात को ऑक्सीजन देता है यह पौधा

इस पौधे की खासियत है कि यह रात को भी ऑक्सीजन पैदा करता है। अगर आप इसे अपने बेडरुम में रखते हैं तो आपके रुम की हवा अपने आप ही शुद्ध होती जाएगी। इस पौधे को स्नेक प्लांट कहा जाता है। नासा (NASA) द्वारा किए गए एक शोध में देखा गया है कि इस पौधे में हवा को शुद्ध करने के गुण है। इस पौधे का मुख्य गुण है कि यह रात के वक्त कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में तबदील कर नींद न आने जैसी समस्याओं को दूर करने का काम करता है।

त्वचा से जुड़ी समस्याओं का हल है स्नेक प्लांट
कई लोगों को मालूम ही नहीं पड़ता कि उन्हें त्वचा संबंधित परेशानियों का सामना घर की अशुद्ध हवा के कारण करना पड़ रहा है। एलर्जी, एग्जिमा, स्किन एजिंग जैसी समस्याओं की वजह घर का अशुद्ध वातावरण होता है। ऐसे में स्नेक प्लांट वायु को शुद्ध कर इन सब परेशानियों से पीछा छुड़वाने में मदद करता है। जिन लोगों को सिर में दर्द की शिकायत रहती है उनके लिए भी स्नेक प्लांट बहुत फायदेमंद है। इसकी पत्तियों को जैतून के तेल के साथ पीसकर माथे पर लगाने से सिर दर्द में आराम मिलता है।

ऐलोवेरा भी है मददगार
वायु को शुद्ध करने के लिए यह सबसे बेहतर पौधों की लिस्ट में शामिल है।एलोवेरा का पौधा घर में रखना केवल नींद ही बल्कि सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

कनेर
शोध के अनुसार यह पौधा वायु को 90 प्रतिशत तक शुद्ध करने का काम करता है। जिन लोगों को अस्थमा और सांस संबंधी परेशानियों होने की वजह से रात में नींद नहीं आती। उनके लिए कनेर का पौधा वरदान के रुप में काम करता है।

रजनीगंधा
महंगे दाम पर मिलने वाले इत्र और परफ्यूम में रजनीगंधा पौधे का इस्तेमाल किया जाता है। इसका सुगंधित तेल भी बनता है। जिसकी मालिश सिर में करने से दिमाग की बंद पड़ी नसों को आराम मिलता है। साथ ही इस पौदे को घर में लगाने से नींद न आने की समस्याएं दूर होती है।

चमेली
चमेली का पौधा आपके तनाव और बेचैनी को कम करने में सहायता करता है। इसे घर में लगाने से आप तरोताजा महसूस करते हैं। जो आपको रात के वक्त अच्छी नींद दिलाने में मददगार साबित होता है।