लंदन: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज  (Ashes Series) का दूसरे टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलियाई फैंस में स्टीव स्मिथ ( Steve Smith) की पारी को लेकर कौतूहल था. स्मिथ ने पहले मैच के तीसरे दिन अपनी 40 गेंद की पारी में गेंद छोड़ने के अंदाज से दर्शकों को एंटरटेन किया. उसके बाद अगले दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में आउट होने से पहले जोफ्रा आर्चर की बाउंसर से वे अपनी गर्दन पर चोट खा गए जिसके बाद वे कुछ देर के लिए पिच पर गिर गए फिर उन्हें पवेलियन वापस जाना पड़ा. स्मिथ 8 ओवर बाद ही खेलने मैदान पर वापस आए थे. अब उन्हें पूरी तरह फिट घोषित कर दिया गया है.

आर्चर की बाउंसर लगी थी गर्दन पर
मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी चार विकेट के नुकसान पर 80 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. स्टीव स्मिथ तब 13 रन बनाकर क्रीज पर थे. इसके बाद जब उनका निजी स्कोर 80 रन हो गया था. तब जोफ्रा आर्चर ने उन्होंने एक तेज बाउंसर फेंकी जो सीधे स्मिथ की गर्दन में जा लगी और वे पिच पर गिर गए. जल्द ही स्मिथ खड़े हो गए मेडिकल स्टाफ भी तब तक मैदान पहुंच चुका था. जब तक स्मिथ मैदान पर गिरे रहे  खिलाड़ियों से लेकर दर्शक सभी चिंतित हो गए थे.

दर्शकों ने खड़े होकर दिया सम्मान
जब चोटिल होने के बाद स्मिथ ने मैदान छोड़ने का फैसला किया तब दर्शकों ने उनका खड़े होकर अभिवादन किया, लेकिन वे चालीस मिनट बाद पीटर सिडल के आउट होने पर फिर मैदान में वापस आए. वापस आने का बाद वह सिर्फ 12 रन और बना सके. वोक्स ने उन्हें लगातार तीसरा शतक लगाने नहीं दिया. स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के 234 के स्कोर पर आउट हुए.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दी क्लीन चिट
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने बयान में कहा, “स्टीव को बाएं कान के नीचे गर्दन में गेंद लगी थी. टीम के डॉक्टर रिचर्ड शॉ ने मैदान पर ही उनका मुआयना किया. डॉ शॉ ने एतिहातन उन्हें मैदान से बाहर आने की सलाह दी. जिससे कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के हेड इंपैक्ट प्रोटोकॉल के तहत उनका और मुआयना किया जा सके. स्टीव ने सारे टेस्ट पास कर लिए लेकिन उन पर रूटीन के तहत नजर अब भी रखी जाएगी.

बेहतरीन लग रहे हैं स्मिथ- लैंगर
उल्लेखनीय है कि इसके बाद स्मिथ फील्डिंग करने मैदान पर नहीं आए जब इंग्लैंड की दूसरी पारी शुरू हुई. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक उनका एतिहातन एक्सरे लिया गया था. टीम के कोच का कहना है कि स्मिथ ने सारे प्रोटोकॉल पास कर लिए हैं और वे बेहतरीन स्प्रिट दिखा रहे हैं.

रविवार को लॉर्ड्स टेस्ट का आखिरी दिन है. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 96 रन बनाते बनाते चार विकेट गंवा दिए जिससे मैच में थोड़ा रोमांच बन गया. चौथे दिन का खेल बारिश के कारण रोक देना पड़ा.  इंग्लैंड को जेसन रॉय (2) के रूप में पहला झटका लगा और इसके बाद जो रूट भी बिना खाता खोले पवेलियन लौट लिए दोनों को पैट कमिंस ने 9 के स्कोर पर आउट किया. फिर रोरी बर्न्‍स (29) ने जो डेनले के साथ टीम का स्कोर 64 किया ही था कि पीटर सिडल ने पहले डेनले को  फिर पर बर्न्‍स को चलता कर दिया.