इस मौसम में खांसी-जुकाम की समस्या आम देखने को मिलती है लेकिन लाख कोशिश करने के बाद भी सर्दी-जुकाम ठीक नहीं हो रहा है तो यह साइनस का संकेत हो सकता है। साइनस काफी हद तक सर्दी-जुकाम जैसा ही होता है लेकिन इसे डायग्नोज करना मुश्किल होता है। चलिए आपको बताते हैं कि आप किस तरह साइनस को पहचानकर उसका इलाज कर सकते हैं।
 
क्या है साइनस?
कैविटी में वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन होने के कारण उसमें म्यूकस भर जाता है, जिसे साइनस इंफेक्शन कहते हैं। साइनस कैविटी चेहरे के चार हिस्सों में होती है- गाल, आइब्रोज के ऊपर, आंखों के बीच में व पीछे, जोकि करीब दो हफ्ते तक रहती है।

ऐसे पहचाने सर्दी-जुका बन चुका है साइनस
आमतौर पर सर्दी-जुकाम 5 से 7 दिन में खुद ब खुद ठीक हो जाता है लेकिन अगर ऐसा ना हो तो आपको तुरंत चेकअप करवाना चाहिए। साथ ही दिनभर में 2 बार स्टीम लेने से भी साइनस की तकलीफ में आराम मिलता है।

कुछ लोग तो साइनस से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी तक करवाने को तैयार हो जाते हैं लेकिन आप घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इससे छुटकारा पा सकते हैं। चलिए हम आपको कुछ ऐसे देसी नुस्खे बताते हैं, जिससे आपको साइनस से जल्द राहत मिल जाएगी।

सेब का सिरका
एप्पल साइड विनेगर ना सिर्फ साइनसाइटिस को साफ करता है बल्कि यह इंफेक्शन रोकने में भी काफी सहायक है। 180 मि.ली. पानी में 1-2 चम्मच सेब साइडर सिरका व 1 टीस्पून शहद मिलाकर दिन में 3 बार 5 पीने से आपको जल्द राहत मिलेगी।

हल्दी
एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी होने के कारण हल्दी का इस्तेमाल भी साइनस इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। आप इसे खाने में यूज करने के साथ-साथ दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं। यह कैविटी को साफ और बलगम को भी कम करता है।

लहसुन-प्याज
प्याज और लहसुन को कूटकर पानी में उबाल कर भाप लेने से साइनस के सिरदर्द में आराम मिलता है।

ऑलिव ऑयल
अपनी नाक और आंखों के चारों ओर जैतून का तेल की हल्के हाथ से मसाज करें। यह आपकी नाक की रुकावट को साफ करने मे मदद करता है और साइनस के दर्द को भी कम करता है।

ओरेगानो ऑयल
1/2 कप गर्म पानी में 2-3 बूंदें ओरेगानो ऑयल की मिलाकर भाप लें। यह नाक मार्ग को साफ करने में मदद करता है और आपके सांस लेने की समस्या को कम करता है।

गर्म बोतल से सिंकाई
गर्म कपड़ा या फिर गर्म पानी की बोतल गालों के ऊपर रखकर सिंकाई करने से भी फायदा होता है। यह प्रक्रिया लगभग एक मिनट के लिए दिन में तीन बार करें।

देसी घी
सुबह उठकर गाय के देसी घी की नाक में दो-दो बूदें डालने से साइनस से छुटकारा मिलता है। साथ ही इससे उम्र से पहले सफेद बाल, हेयर फॉल बंद और दिमाग तेज होता है।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज
साइनस से राहत पाने के लिए खुली हवा में बैठकर रोजाना योग, मेडिटेशन और हिप्नोथेरेपी में से कोई भी ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। 15-20 मिनटट रोजाना यह योग करने से आपको जल्दी फर्क नजर आएगा।