कई लोगों की रोज रात को दूध पीकर सोने की आदत होती है। रात को सोने से पहले दूध पीकर सोना सेहत की लिए बहुत फायदेमंद भी होता है। मगर दूध पीने से पहले एक बार जरुर ध्यान देना चाहिए कि आखिर आपने डिनर में कुछ ऐसा तो नहीं खाया जिसके बाद दूध पीना आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। जी हां, ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनके सेवन के बाद दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है। जैसे कि...

दालें
दालों को सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। मगर कुछ ऐसी दालें हैं जिनके सेवन के बाद दूध पीना काफी नुकसानदायक हो सकता है। जैसे कि मूंग, उड़द और चने की दाल। इन दालों के सेवन के बाद दूध पीने का सीधा असर आपके दिल पर पड़ता है। जिससे हार्ट ब्लॉकेज जैसी समस्याओं का आपको सामना करना पड़ सकता है।

सलाद
कई लोग डाइटिंग के नाम पर रात के वक्त सिर्फ सलाद खाना पसंद करते हैं। सलाद खाने के बाद अगर दूध पी लिया जाए तो दूध विषैला होकर पेट दर्द की समस्या उत्पन्न कर सकता है। खासकर मूली, खीरा और प्याज के बाद दूध पीना त्वचा संबंधित परेशानियों का कारण भी बनता है।

फिश
मछली की तासीर काफी गर्म होती है। मछली खाते वक्त साथ में दही खाना या फिर खाने के बाद दूध का सेवन करना गैस, एलर्जी और त्वचा संबंधी परेशानियों की वजह बनता है।

फ्रूट्स
फलों में ज्यादातर विटामिन्स होते हैं। विटामिन्स और कैल्शियम आपस में मिलकर पेट में पेट में जहरीली गैस का उत्पादन करते हैं। संतरा और अनन्नास जैसे खट्टे फल तो दूध से पहले बिल्कुल नहीं लेने चाहिए। इनके इकट्ठे सेवन से शरीर में कफ की मात्रा बढ़ती है जिसका सीधा असर शरीर की पाचन क्रिया पर पड़ता है।

कटहल
कटहल,करेला या फिर अधिक नमक वाला फूड खाने के बाद दूध का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इन चीजों के सेवन के बाद दूध पीने से चमड़ी के रोग दाद,खाज ,खुजली,एगसिमा ,सोराईसिस, आदि की परेशानियां हो सकती हैं।