कई बार सुबह जल्दी उठने के बावजूद कोई भी काम करने को दिल नहीं करता। दिल करता है कि बस लेटे रहें या फिर, दोबारा सो जाएं। सुबह की इस सुस्ती के पीछे छिपी हमारी ही कुछ गलतियां हैं जिनकी वजह से हम एक्टिवली सुबह उठ नहीं पाते। तो चलिए जानते हैं उन्हीं कुछ गलतियों के बारे में साथ ही कुछ सोल्यूशन भी जिनकी मदद से आपका सुबह उठना और काम करना आसान हो जाएगा।

गुनगुना पानी पिएं
अक्सर लोग सुबह नींद खोलने के लिए चाय पीते हैं। खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी और सीने में जलन जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। जिससे आपकी बॉडी एक्टिव होने की बजाए सुस्त और प्रॉबल्म में आ जाती हैं। ऐसे में चाय की बजाय एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन करें। सुबह का पिया हुआ पानी आपके शरीर में से सभी तरह के विषैले पदार्थ बाहर निकाल देता है। जिससे आपकी बॉडी फिट एंड एक्टिव फील करती है।

सैर पर निकल जाएं
अक्सर लोग खासतौर पर महिलाएं सुबह उठते ही रोजमर्रा के कामों में लग जाती हैं। काम भी जरुरी हैं मगर सबसे पहले सेहत भी। अगर आप सुबह के काम काज एक्टिवली करना चाहती हैं तो फ्रेश होकर कुछ देर बाहर की ताजा हवा लेने के लिए निकल जाएं। जिससे आपकी नींद तो टूटेगी ही साथ ही सुबह की तरो ताजा हवा आपको दिन भर एक्टिव रखने में मदद करेगी।

रात के वक्त खाएं हल्का खाना
सुबह जल्दी उठने का सबसे आसान तरीका है रात के वक्त जितना हो सके उतना कम खाएं। रात के वक्त चिकन, पनीर, हैवी दालों का सेवन जितना हो सकते उतना कम करें। रात में अगर आप हरी सब्जियां, दाल-रोटी, सलाद, खिचड़ी आदि लेते हैं तो इससे आपको सुबह जल्दी उठने में आसानी होगी और साथ ही सुबह के काम करने में भी किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

गैजेट लेकर ना सोएं
देर रात तक फोन और लैपटॉप का इस्तेमाल करने से बहुत सी नेगेटिव एनर्जी आपके दिमाग में स्टोर हो जाती है। इसके दो बड़े नुकसान हैं एक तो आपको नींद अच्छी नहीं आएगी साथ ही सुबह उठने में परेशानी होगी। देर रात तक फोन का इस्तेमाल करने से आंखो पर भी बहुत ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में सुबह जल्दी उठकर सभी काम एक्टिवली करने के लिए रात के वक्त गैजेट्स से जितना हो सके उतना दूर रहें।

अपना फेवरेट म्यूजिक या भजन सुनें
जब भी आपका दिन में काम करने को दिल न करें तो कुछ देर के लिए अपना मनपसंद म्यूजिक सुनें। अगर सुबह के वक्त ज्यादा सुस्ती महसूस हो तो कुछ देर के लिए अपना मनपसंद गाना या फिर भजन कानों में लगा लें। ऐसे करने से भी आपकी सुस्ती कुछ देर में उड़न छू हो जाएगी।