नई दिल्‍ली : आज चुनाव आयोग की एक अहम बैठक होने जा रही है, जिसमें महाराष्‍ट्र , हरियाणा और झारखंड के आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर चर्चा हो सकती है. लिहाजा, इन राज्‍यों की चुनावी तारीखों का जल्‍द ऐलान भी होने की संभावना है. हालांकि कहा जा रहा है कि पहले महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव होंगे, जबकि झारखंड में बाद में. कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग की टीम ने महाराष्‍ट्र और हरियाणा को दौरा किया था.

दरअसल, महाराष्ट्र, हरियाणा एवं झारखंड की मौजूदा विधानसभाओं का कार्यकाल कुछ माह बाद खत्‍म होने वाला है. इसके चलते इन तीनों राज्‍यों में साल के आखिर से पहले चुनाव होने हैं. तीनों राज्‍यों में इस वक्‍त भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है.

उल्‍लेखनीय है कि महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, जबकि हरियाणा में 90 और झारखंड में 81 सीटे हैं, जिन पर चुनाव होने हैं. इनके लिए इस साल के अंत तक चुनाव होने हैं. इन तीनों ही राज्यों में अक्टूबर 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे और 19 अक्‍टूबर को चुनावी नतीजों का ऐलान हुआ था. लिहाजा, इन तीनों ही प्रदेशों की विधानसभा का कार्यकाल जल्द खत्म होने जा रहा है.

इन विधानसभा चुनाव में तीनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार बनी थी. महाराष्ट्र विधानसभा की बात करें तो यहां बीजेपी को 288 सीटों में से 122 सीटें मिली थीं. वहीं हरियाणा की 90 सीटों में से बीजेपी के खाते में 47 सीटें गई थीं, जिसके बाद यहां मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्‍व में बीजेपी की सरकार बनी थी. झारखंड में भी बीजेपी को विधानसभा की 81 सीटों में से 37 पर जीत मिली थी, जिसके बाद रघुबर दास वहां मुख्यमंत्री बने थे.