नई दिल्ली: करीब ढाई साल पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त की गई प्रशासकों कि समिति (CoA) लंबे समय से कोशिश में थी की भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड में चुनाव प्रक्रिया शुरू हो सके. अब यह प्रयास जल्द ही हकीकत में बदलने वाला है. सीओए प्रमुख विनोद राय ने शुक्रवार को कहा है कि बीसीसीआई 22 अक्टूबर को प्रस्तावित चुनाव प्रक्रिया को करवाने हेतु सही तरीके से काम कर रही है और उम्मीद की जा सकती है कि नियत समय पर चुनाव हो जाएंगे.

विनोद राय ने यह भी का कि लगभग 30 राज्य क्रिकेट संघ अब बीसीसीआई के संविधान के अधीन आ चुके हैं. राज्य क्रिकेट संघों का बीसीसीआई के संविधान के अधीन काम करना इस पूरी प्रक्रिया का अहम हिस्सा था. राय ने कहा, “करीब 30 क्रिकेट संघों अब बीसीसीआई संविधान से संबंद्ध हो चुके हैं और यह काफी अच्छी संख्या है. कुछ राज्यों जैसे कि मध्यप्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ के साथ कुछ समस्याएं थीं, लेकिन हमने वे मुद्दे सुलझा लिए हैं.

The #SupremeCourt-appointed Committee of Administrators (#CoA) met in the capital on Sept 13 and addressed the various queries placed before them by state associations.

Photo: IANS pic.twitter.com/r1mv2Ci6zS

— IANS Tweets (@ians_india) September 13, 2019

यह पूछे जाने पर कि कौन से राज्य अभी बीसीसीआई से संबंद्ध नहीं हुए हैं, राय ने कहा, “हरियाणा और तमिलनाडु हमारे पास नहीं आए, इसलिए हम इस मामलने में कुछ नहीं कह सकते. लेकिन जिस तरह से राज्य संघ हमसे जुड़े हैं, हमें उम्मीद है कि चुनाव नियत तिथि पर हो जाएंगे.” राय ने बताया कि सीओए आगामी 16 सितंबर को एक मीटिंग आयोजित करेगी. पहले सीओए ने राज्य संघों को संबंद्धता संबंधी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए आखिरी तारीख 28 सितंबर तक बढ़ा दी थी.

राय ने कहा कि अब इस तारीख को आगे बढ़ाना मुमकिन और उचित दोनों नहीं है क्योंकि बीसीसीआई चुनाव के लिए एजीएम के लिए 21 दिन पहले नोटिस जारी होना जरूरी है जो कि इस मामले में 30 सितंबर की तारीख है. बीसीसीआई के चुनाव के लिए राज्य संघों को अपने प्रतिनिधियों के नाम भेजने होंगे.”