खुदरा महंगाई और औद्योगिक उत्पादन के अगस्‍त के निराशाजनक आंकड़ों के सामने आने के बाद भारतीय शेयर बाजार के लिए शुक्रवार का दिन उतार-चढ़ाव भरा रहा. दरअसल, वैश्विक स्‍तर पर अमेरिका और चीन के बीच तनाव कम होने के संकेत मिले हैं.

इस वजह से एशियारी बाजार में रौनक दिखी और घरेलू सेंटिमेंट कमजोर होने के बाद भी भारतीय शेयर बाजार रिकवरी के साथ बंद हुए. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 280.71 अंक चढ़कर 37,384.99 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स में 100 अंक से अधिक की गिरावट रही. वहीं निफ्टी की बात करें तो 37 अंक टूटकर 10,945.75 के स्तर पर आ गया था. कारोबार के अंत में निफ्टी 93.10 अंक बढ़कर 11,075.90 के स्‍तर पर रहा.

किन शेयरों का क्‍या हाल
दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद कारोबार के अंत में बैंकिंग, मेटल और ऑयल सेक्‍टर के शेयर में तेजी देखने को मिली. आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में 2.88 फीसदी की तेजी रही. जबकि वेदांता और ओएनजीसी के शेयर 2 फीसदी से अधिक बढ़त के साथ बंद हुए. इसी तरह कोटक बैंक, एसबीआई, एक्‍सिस बैंक, महिंद्रा, इन्‍फोसिस, पावरग्रिड, एचसीएल, रिलायंस, एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस और हीरो मोटोकॉर्प के शेयर 1 फीसदी से अधिक तेजी के साथ बंद हुए. लाल निशान पर कारोबार करने वाले शेयरों में सनफार्मा, एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी और एचयूएल शामिल हैं.

आर्थिक आंकड़ों में सुस्‍ती बरकरार
बता दें कि अगस्‍त महीने में खुदरा महंगाई 10 महीने के उच्चतम स्तर पर है. इस महीने में खुदरा महंगाई 3.21 फीसदी पर पहुंच गई है. वहीं औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि की चाल भी सुस्‍त पड़ गई है. औद्योगिक उत्पादन वृद्धि जुलाई माह में 4.3 फीसदी रही. एक साल पहले जुलाई के मुकाबले यह नीचे है. पिछले साल जुलाई में देश की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर 6.5 फीसदी थी.