बिजनेस : देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक आफ इंडिया के चेयरमेन रजनीश कुमार ने लेह से 120 किलोमीटर दूर डिसकिट में एसबीआई की शाखा का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी भी मौजूद रहे। करीब 2000 की आबादी वाले इस इलाके के लोग पिछले 20 साल से डिसकिट में बैंक की शाखा खोलने की मांग कर रहे थे और इस शाखा की शुरुआत के साथ उनकी यह मांग पूरी हो गई है। हालांकि यह ब्रांच करीब 10400 फ़ीट पर है लेकिन इस इलाके में पहुंचने के लिए खन्दूर ला पास के 18000 फ़ीट के इलाके को पार कर के जाना पड़ता है।

उद्घाटन के बाद बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि लद्दाख रीजन में एस बी आई की यह 14वीं शाखा है जबकि इस शाखा को मिला कर बैंक की देश भर में 22024 शाखाएं हो गई हैं। एस बी आई की जम्मू कश्मीर में कुल 184 शाखाएं हैं जिनमे से 100 जम्मू में हैं जबकि कश्मीर में 70 और लदाख के 14 शाखाएं हैं। उन्होंने कहा कि डिसकिट में यह ब्रांच खुलने का सेना के पूर्व जवानों को काफी फायदा होगा क्योंकि यहां से संबधित सेना के पूर्व जवानों को पेंशन लेने के लिए 120 किलोमीटर दूर लदाख जाना पड़ता है और इस काम में उनके 3 दिन खराब होते हैं ।  

दो और बैंक भी खोलेगा एस बी आई
इस दौरान बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि इस इलाके में अन्य बैंको की भी जरूरत है और एस बी आई इस रीजन में दो अन्य बैंक खोलने के लिए सर्वे कर रहा है सर्वे का काम पूरा होते ही बैंक खोलने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके इलावा सेना की तरफ से भी दो ब्रांचेज खोलने की मांग की गई है इन ब्रांचेज की संभावना पर भी काम हो रहा है। डिसकिट में लोगो के  पास लोन के बदले संपति गिरवी रखने की क्षमता न होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यहां सरकार की मुद्रा और अन्य योजनाओं के लिए ही कर्ज की मांग आएगी लिहाजा संपति गिरवी रखने की नौबत नहीं आएगी। बैंक आज कल संपति गिरवी रखने की जगह कारोबार की सफलता और कैश फ्लो को तरजीह दी रहे हैं लिहाजा यहां कोई समस्या नही है ।

सी एस आर एक्टीविटी में सोलर प्लांट लगाएगा बैंक
बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि डिसकिट में बिजली की काफी समस्या है लेकिन यह सूर्य की रोशनी के रूप में कुदरत का नायाब खजाना है और इसे सौर ऊर्जा से बिजली बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है !बैंक इस दिशा में काम करेगा और इलाके में सोलर प्लांट लगाए जाएंगे ताकि लोगों को बिजली के कटों का सामना न करना पड़े साथ ही उन्होंने कहा कि एस बी आई फाउंडेशन देश भर में कई जगज गांव गोद ले कर उनका विकास कर रहा है और इस इलाके में भी बैंक 5 गांवों को गोद लेकर उनके विकास में योगदान देगा।