नई दिल्लीः पश्चिम चम्पारण से सांसद डॉक्टर संजय जायसवाल को बिहार प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. बीजेपी कार्यालय की ओर से शनिवार को विज्ञप्ति जारी कर इस बात की जानकारी दी गई. संजय जायसवाल पिछड़ी जाति से ताल्लुक रखते हैं. पटना मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल (पीएमसीएच) से एमबीबीएस की डिग्री हासिल करने वाले संजय जायसवाल लागातार तीसरी बार सांसद बने हैं.

संजय जायसवाल के पिता मदन प्रसाद जायसवाल भी सासंद रह चुके हैं. मदन प्रसाद भी तीन बार चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. वह बीजेपी के संस्थापक सदस्यों में से एक थे.

पार्टी के प्रति इमानदारी और निष्ठा से काम करने के कारण बीजेपी ने उन्हें प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए चुना. उनकी छवि साप-सुथरी मानी जाती है. सौम्य व्यवहार के कारण वह जनता के बीच काफी लोकप्रिय हैं.

बीजेपी की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार सतीश पूनिया को राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष का कमान सौंपा गया है. पूनिया मूल रूप से राजगढ़ (चुरू) के हैं और आमेर (जयपुर) से विधायक हैं.

राजस्थान में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष का पद तत्कालीन प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी के निधन के बाद पिछले तीन महीने से खाली था.