धर्मशाला: विश्व कप के सेमीफाइनल में निराशाजनक हार के बाद टीम इंडिया ने शानदार वापसी की और वेस्टइंडीज दौरे में बेहतरीन प्रदर्शन किया. वेस्टइंडीज में टी20 सीरीज क्लीन स्वीप करने के बाद विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया के सामने अपने ही घर में दक्षिण अफ्रीका की चुनौती (India vs South Africa) है. अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के मद्देनजर विराट कोहली का इरादा धर्मशाला में हो रही टी20 सीरीज के पहले मैच में जीत का सिलसिला कायम रखने का है. रविवार को हो रहे हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (HPCA) स्टेडियम में होने वाले मैच के लिए दोनों ही टीमें पूरी तरह से तैयार हैं.

हार्दिक की वापसी
इस सीरीज में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की वापसी हुई है. माना जा रहा है कि हार्दिक को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलना तय है. राहुल चहर और दीपक चहर को टीम में कायम हैं तो भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है. पूर्व कप्तान एमएस धोनी, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल वेस्टइंडीज दौरे की टी20 सीरीज की तरह इस सीरीज में भी नहीं हैं.

डिकॉक करेंगे कप्तानी
दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीकी टीम की कमान इस बार युवा क्विंटन डिकॉक के हाथों में सौंपी गई है. टीम विश्व कप के अपने कड़वे अनुभव को भुला कर नई शुरुआत करने के इरादे हैं. टीम में तीन नए चहेरे हैं.  टेम्बा बवुमा, एनरिच नोर्ट्जे और जोर्न फुर्ट्यूइन पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ खेलते दिखेंगे. इस टीम में क्रिस मोरिस को जगह नहीं मिली है. वहीं एडिन मार्करम, थेयुनिस डि ब्रूइन और लुंगी एंगिडी को भी शामिल नहीं किया गया है. टीम की गेंदबाजी की अगुआई कगीसो रबाडा के हाथों में है. नई टीम होने के बाद  भी माना जा रहा है कि टीम इंडिया को कड़ी चुनौती मिल सकती है.

पिछली सीरीज जीती थी टीम इंडिया ने
इससे पहले दोनों टीमें साल 2018 में एक दूसरे से भिड़ी थी. टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में किए दौरे में तीन टी20 मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की थी. मैच के दौरान बारिश होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा रहा है.

टीम इंडिया टी20: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रूणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, दीपक चहर, नवदीप सैनी और खलील अहमद.

दक्षिण अफ्रीका की टी-20 टीम: क्विंटन डि कॉक (कप्तान), रासी वेन-डर डुसैन (उपकप्तान), टेम्बा बवुमा, जूनियर डाला, जोर्न फुर्ट्यूइन, बेरॉन हेंड्रिक्स, रेजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिच  नोर्ट्जे, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगीसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जोन-जोन स्मुट्स