आज से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज़ का आगाज़ होने जा रहा है. फैंस को भी इस सीरीज़ का बेसब्री से इंतज़ार है क्योंकि लंबे समय बाद भारतीय टीम अपने घर में कोई मुकाबला खेलने उतर रही है, वो भी टी20 फॉर्मेट में.

दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला आज हिमाचल प्रदेश, धर्मशाला के एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. लेकिन इस मुकाबले में आज कई रिकॉर्ड्स भी निशाने पर हैं. जिन्हें टूटते और बनते देखना फैंस के लिए भी खास होगा.

आइये अब डालते हैं उन रिकॉर्ड्स और फैक्ट्स पर एक नज़र जो विराट और डी कॉक की टीमों और खिलाड़ियों के निशाने पर हो सकते हैं.

# एचपीसीए क्रिकेट मैदान पर अब तक का सर्वाधिक स्कोर 200/3 रहा है जो कि दक्षिण अफ्रीकी टीम ने ही साल 2015 में बनाया था. आज इस रिकॉर्ड्स के टूटने की उम्मीदें भी हैं.

# इस मैदान पर अब तक 6 पूरे मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिनमें से पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने 4 जबकि बाद में खेलने वाली टीम ने 2 मैच जीते हैं. वहीं दो मुकाबले बारिश की वजह से रद्द हो गए.

# इस मैदान पर बांग्लादेश के तमीम इकबाल के सर्वाधिक 233 रन है, जबकि रोहित अगर आज 128 रन बना लेते हैं तो वो तमीम से आगे निकल जाएंगे.

# इतना ही नहीं रोहित शर्मा अगर आज 84 रनों की पारी खेलते हैं तो वो टी20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में मार्टिल गुप्टिल के 424 रनों से आगे निकल जाएंगे.

# रोहित शर्मा के द्वारा बनाए गए 106 रन इस मैदान का व्यक्तिगत सर्वोच्च स्कोर है, फैंस को ऐसी उम्मीद है कि आज इस रिकॉर्ड को कोई भारतीय बल्लेबाज़ तोड़ सकता है.

# टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा सबसे आगे हैं. लेकिन इस बीच कप्तान विराट कोहली उनसे सिर्फ 53 रन ही पीछे हैं. रोहित ने 88 इनिंग्स में कुल 2422 रन बनाए हैं तो वहीं विराट कोहली ने 65 इनिंग्स में 2369 रन बनाए हैं.

# दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी वैन डर डुसैन अगर आज दक्षिण अफ्रीकी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनते हैं तो ये उनका 100वां टी20 मैच होगा.

# वहीं अगर दक्षिण अफ्रीकी कप्तान क्विंटन डी कॉक आज 64 रन बनाते हैं तो उनके टी20 क्रिकेट में 5000 रन पूरे हो जाएंगे. जबकि अगर वो 113 रन बना लेते हैं तो उनके टी20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 रन पूरे हो जाएंगे.

# दक्षिण अफ्रीका टी20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में इकलौती ऐसी टीम है जिसे भारतीय टीम ने अब तक अपने घरेलू मैदान पर नहीं हराया है, अगर आज के मुकाबले में टीम इंडिया जीतती है तो यो पहला मौका होगा.

# भारतीय बल्लेबाज़ केएल राहुल अगर आज 101 रन बना लेते हैं तो उनके टी20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 रन पूरे हो जाएंगे.

टीम:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रूणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, खलील अहमद, दीपक चहर और नवदीप सैनी.

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर डुसैन, टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, बजरेन फॉट्यूइन, बेयुरान हेड्रिक्स, रीज हैड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नोर्टजे, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वायन प्रीटोरियस, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, जॉर्ज लिंडे.