नई दिल्लीः महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर मंगलवार को चुनाव आयोग की टीम महाराष्ट्र जाएगी. चुनाव आयोग टीम विधानसभा चुनावों की तैयारी की समीक्षा करने के लिए कल (मंगलवार) महाराष्ट्र पहुंचेगी. इस टीम में मुख्य चुनाव आयुक्त और 2 चुनाव आयुक्त शामिल होंगे.

बता दें कि 12 सितंबर को ही महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने अहम बैठक बुलाई थी. बैठक खत्म होने के बाद मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव आयोग की टीम की रिपोर्ट पर चर्चा की थी. इस दौरान आयोग ने मतदाता सूची और चुनाव को लेकर अन्य प्रशासनिक तैयारियों पर चर्चा की. माना जा रहा है कि चुनाव आयोग की इस अहम बैठक के बाद दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान का काउंटडाउन शुरू हो गया है. यहां आपको यह भी बता दें कि पिछली बार चुनाव की तारीखों की घोषणा 12 सितंबर को ही हुई थीं.

झारखंड विधानसभा चुनाव इन दोनों विधानसभा चुनावों के साथ नहीं होंगे. जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है. गुरुवार को आयोग दोनों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर अहम और आखिरी बैठक की.

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक आयोग की टीम दोनों राज्यों में जाकर वहां की तैयारियों का जायजा ले चुकी है. सूत्रों के मुताबिक हरियाणा और महाराष्ट्र में अक्टूबरके दूसरे और तीसरे हफ्ते में चुनाव होगा. हरियाणा में 1 फेज में चुनाव के आसार हैं तो वहीं महाराष्ट्र में 2 से 3 चरणों में मतदान होने की संभावना जताई जा रही है.

सूत्रों के मुताबिक झारखंड विधानसभा का चुनाव इन दोनों राज्यों के साथ नहीं होगा. झारखंड में विधानसभा चुनाव दिसंबर में होने के आसार हैं. क्योंकि वहां विधानसभा गठित करने की तारीख जनवरी के पहले हफ्ते में है. आपको बता दें कि फिलहाल तीनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है.