नोएडा: प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को धोखाधड़ी मामले में नोएडा स्थित ईबिज डॉट कॉम (eBIZ.Com) और अन्य की 277.97 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. ईडी ने कहा कि संपत्तियों को धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत जब्त किया गया, जिसमें दिल्ली और उत्तर प्रदेश के नोएडा में आवासीय प्लॉट, अपार्टमेंट, फॉर्म हाउस और वाणिज्यिक इमारतें शामिल हैं.

ईडी ने eBIZ.Com के निदेशकों पवन मल्हान और अनीता मल्हान उनके परिवार के सदस्यों और अन्य सहयोगियों के बैंक खाते भी सीज किए हैं. अटैच की गई संपत्ति में से 29 अचल संपत्तियां हैं, जिन्हें 34.60 करोड़ रुपये की लागत पर खरीदा गया है और 124 बैंक खातों में 242 करोड़ 25 लाख रुपये जो कंपनी, इसके निदेशकों और उनके परिवार के सदस्यों के साथ-साथ सहयोगियों के नाम पर भी रखे गए हैं. मुख्य आरोपी पवन और उसका बेटा रितिक मल्हान वर्तमान में तेलंगाना पुलिस की हिरासत में हैं.

ये कंपनियां पिरामिड स्‍टाइल में बहु स्‍तरीय मार्केटिंग धोखाधड़ी में शामिल थीं. संपत्तियों को जब्‍त करने की कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत की गई. इसमें दिल्ली और यूपी के नोएडा में आवासीय भूखंड, अपार्टमेंट, फार्म हाउस और वाणिज्यिक इमारतें शामिल हैं. आपको बता दें कि ईडी ने तेलंगाना पुलिस की शिकायत के आधार पर इस मामले पर कार्रवाई शुरू की थी.