नारियल में विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। यही वजह है कि नारियल आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है। नारियल में फैट नामात्र होने की वजह से इसका सेवन कोई भी कर सकता है। रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बैलेंस रहती है। जो लोग डाइटिंग पर हैं उनके लिए नारियल पानी से बेहतरीन हेल्दी एंड एनर्जेटिक ड्रिंक कहीं और नहीं मिल सकती। आइए जानते हैं नारियल पानी पीने के कई और लाभ...

पेट से जुड़ी समस्याएं
हरे नारियल का पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। कई बार शरीर में पानी की कमी होने पर दस्त, उल्टी, सिर दर्द, अल्सर, कोलाइटिस और आंतों में सूजन जैसी परेशानी हो जाती है। ऐसे में नारियल पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद रहता है। शरीर में पानी की कमी होने पर फील होती कमजोरी, थकान, चक्कर आना जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर
नारियल के पानी और इसमें मौजूद मलाई में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंटस तत्व शरीर में किसी भी तरह की सूजन को कम करने का काम करते हैं, जिससे शरीर की कोशिकाएं नष्ट होने से बच जाती है। इसके अलावा नारियल पानी में जिंक, कॉपर, मैंगनीज और सेलेनियम नामक तत्व भी पाए जाते हैं, जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं।

हार्ट के लिए फायदेमंद
नारियल का पानी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग बनाने का काम करता है। जिसका सबसे ज्यादा फायदा आपके हार्ट को पहुंचता है। हार्ट के अलावा नारियल पानी उच्च रक्तचाप, ब्लड शुगर, ट्राइग्लिसराइड और बड़े हुए कोलेस्ट्रोल लेवल को भी बैलेंस करने का काम करता है। बैली फैट को कम करने के लिए नारियल पानी एक बेहतरीन उपाय है।

किडनी प्रॉब्लम
किडनी से जुड़ी हर समस्या के लिए पेशेंट को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। खासतौर पर किडनी में स्टोन होने जैसी समस्या के लिए लिक्विड डाइट बेहद फायदेमंद है। ऐसे में यदि आप रोजाना नारियल पानी पीते हैं तो आपके लिए बहुत फायदेमंद रहता है। नारियल पानी न केवल आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करता है बल्कि साथ ही किडनी स्टोन को भी बाहर निकालने में मदद करता है।

डायबिटीज में मददगार
नारियल पानी ब्लड में शुगर का लेवल कम करता है। डायबिटीज की मुख्य वजह शरीर में इंसुलिन हार्मोन की कमी है। नारियल पानी में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स शरीर में इंसुलिन के सर्कुलेशन में मदद करते हैं। डायबिटीज के मरीज को नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। वहीं, इसमें मौजूद मैग्नीशियम तत्व टाइप-2 डायबिटीज और प्री-डायबिटीज में फायदेमंद होता है।