नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही टी20 सीरीज का आखिरी मैच बेंगलुरू में टीम इंडिया को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इस जीत के साथ ही तीन टी20 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही. पहला मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. दूसरा मैच टीम इंडिया ने सात विकेट से जीता था. बेंगलुरू में टीम इंडिया की कई खामियां खुल कर सामने आईं. पूरे मैच में लगा की टीम इंडिया मेहमान टीम को हल्के में ले रही थी.

इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान क्विंटन डिकॉक ने शानदार 79 रन की पारी खेली.यह उनके करियर का सबसे बड़ा टी20 स्कोर है.  उनके अलावा रीजा हेंड्रिक्स ने 28 रन और थेम्बा बवुमा ने नाबाद 27 रन  बनाए. टीम इंडिया के गेंदबाज पूरी तरह से बेबस नजर आए और पारी के दौरान कहीं नहीं लगा कि वे मैच में कड़ी टक्कर दे रहे हैं. टीम का एकमात्र विकेट हार्दिक पांड्या ने लिया. हार्दिक ने रीजा हेंड्रिक्स का विकेट लिया.

टीम इंडिया का टॉप आर्डर हुआ फेल
इससे पहले टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 135 रनों का लक्ष्य रखा.  टॉस जीतकर पहले  बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 134 रन का स्कोर बनाया. भारतीय टीम को पहला झटका 2.2 ओवर में 22 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा (9) के रूप में लगा. इसके बाद शिखर धवन (36) और कप्तान विराट कोहली (9) ने दूसरे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी की. धवन टीम के 63 के स्कोर पर दूसरे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे. उन्होंने 25 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए. धवन के आउट होने के बाद भारतीय टीम ने अगले 35 रन के अंदर ही अपने चार विकेट गंवा दिए.

मध्य और निचला क्रम भी फेल
इन चार विकेटों में कोहली के अलावा, ऋषभ पंत (19), श्रेयस अय्यर (5) और क्रुणाल पांड्या (4) के विकेट शामिल हैं. इसके बाद रवींद्र जडेजा (19) और हार्दिक पांड्या (14) ने सातवें विकेट के लिए 29 रन जोड़कर भारत को सम्माजनक स्कोर तक पहुंचाया. जडेजा ने 17 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया. हार्दिक ने 18 गेंदों पर एक चौको लगाया. वाशिंगटन सुंदर ने चार रनों का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने तीन, बीजोर्न फोर्टिन और ब्यूरेन हेंड्रिक्स ने दो-दो जबकि तबरेज शम्सी ने एक विकेट लिया.